शनिवार, 1 अगस्त 2020

69 साल बाद जापान में जुलाई पहला महीना, जब कोई तूफान नहीं आया; यहां हर साल औसतन 26 तूफान आते हैं

जापान में हर साल करीब 26 तूफान आते हैं। यानी हर महीने दो या उसे ज्यादा। लेकिन, जुलाई 2020 संभवत: 69 साल में पहला ऐसा महीना है, जब यहां किसी तूफान ने दस्तक नहीं दी। 69 साल का आंकड़ा इसलिए क्योंकि आधिकारिक तौर पर 1951 से तूफानों का डाटा कलेक्शन शुरू किया गया था। जापान में कई योजनाएं तूफानों के मद्देनजर बनाई जाती हैं।

कोई उच्च दबाव का क्षेत्र नहीं बना
जापान के मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट के चीफ ने माना है कि जुलाई में कोई तूफान नहीं आया। उनके मुताबिक, पिछले महीने कोई उच्च दबाव क्षेत्र यानी हाई प्रेशर एरिया नहीं बना। लिहाजा, तूफान की स्थिति नहीं बनी। और ये देश के लिए अच्छे संकेत हैं। हालांकि, इसी दौरान देश में काफी बारिश हुई और बाढ़ भी आई। यहां करीब 25 जुलाई तक बारिश होती है। माना जा रहा है कि इस बार यह अगस्त मध्य तक होगी।

मई और जून में दो तूफान
लाइव जापान टाइम्स की वेबसाइट के मुताबिक, 12 मई को पूर्व में फिलीपींस और 12 जून को दक्षिण चीन सागर में तूफान आए। इनका असर जापान पर भी पड़ा। ये बड़े तूफान थे। जुलाई में आमतौर पर 3 या उससे ज्यादा बार जापान के लोग इस प्राकृतिक आपदा से परेशान होते रहे हैं।

आंकड़ों की बात
1998 का जुलाई महीना ऐसा था, जब सिर्फ एक तूफान आया था। ये भी 30 साल बाद हुआ था। इसी साल यानी 1998 में कुल 16 तूफान आए थे। 2010 सबसे शांत माना जाता है। इस दौरान कुल 14 तूफान ही जापान की दहलीज तक पहुंचे।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
फोटो जापान के शिकोहामो पोर्ट की है। जापान में हर साल औसतन 26 तूफान आते हैं। 10 साल पहले यानी 2010 इस लिहाज से बेहद शांत कहा जा सकता है। इस साल महज 14 तूफानों ने ही जापान की दहलीज पर दस्तक दी थी। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/314qYME
https://ift.tt/33dxXVZ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post