शुक्रवार, 16 अक्तूबर 2020

मोदी-शाह की संपत्ति सामने आई; न्यूज चैनलों की TRP पर रोक; हाथरस के अस्पताल से CBI खाली हाथ लौटी और आज NEET का रिजल्ट

पिछले तीन हफ्ते में कोरोना के नए केस में 3% की कमी आई है। 17 से 23 सितंबर के बीच यह दर 8.82% थी, जो 8 से 14 अक्टूबर के बीच घटकर 6.05% हो गई। चलिए, शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ...

आज इन 5 इवेंट्स पर रहेगी नजर

1. मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स अबु धाबी में आमने-सामने होंगे। टॉस शाम सात बजे और मैच साढ़े सात बजे शुरू होगा।

2. मेडिकल और डेंटल के ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली NEET-UG के नतीजे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज जारी करेगी।

3. आज अयोध्या पहुंचेंगे बॉलीवुड कलाकार। 17 अक्टूबर से शुरू हो रही रामलीला में हिस्सा लेंगे।

4. हाथरस गैंगरेप में मामले में CBI जांच का छठवां दिन।

5. मुंबई में मौसम विभाग ने मुंबई और पुणे में भारी बारिश की चेतावनी का येलो अलर्ट जारी किया।

अब कल की 7 महत्वपूर्ण खबरें

1. एफडी ने प्रधानमंत्री की संपत्ति एक साल में 36 लाख रुपए बढ़ाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपनी संपत्ति बताई है। पिछले साल तक उनके पास 2.49 करोड़ रुपए की संपत्ति थी। इस साल 30 जून तक यह बढ़कर 2.85 करोड़ रुपए हो गई। बैंक बैलेंस और एफडी से उनकी संपत्ति में एक साल में 36 लाख रुपए का इजाफा हुआ। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह को शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव की वजह से 3.6 करोड़ का नुकसान हुआ है। उनके पास 28.63 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

-पढ़ें पूरी खबर

2. फर्जीवाड़े के बाद ब्रॉडकास्ट काउंसिल ने TRP लिस्ट पर रोक लगाई

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (TRP) पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी। BARC इंडिया बोर्ड के चेयरमैन पुनीत गोयनका ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए यह फैसला बेहद जरूरी था। दरअसल, पिछले गुरुवार को मुंबई पुलिस ने दावा किया था कि रिपब्लिक जैसे कुछ चैनल पैसे देकर TRP बढ़वाते हैं।

-पढ़ें पूरी खबर

3. शेयर मार्केट में लगातार 10 दिन की बढ़त के बाद गिरावट

शेयर बाजार गुरुवार को कमजोर ग्लोबल संकेतों के कारण भारी गिरावट के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स दिन के उच्चतम स्तर से 1380 अंक और निफ्टी 364 अंक नीचे बंद हुआ। निफ्टी आईटी इंडेक्स में 636 और निफ्टी बैंक इंडेक्स में 802 अंकों की गिरावट रही। बीएसई सेंसेक्स में शामिल 30 में से 29 कंपनियों के और निफ्टी-50 इंडेक्स में शामिल 50 में से 47 कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।

-पढ़ें पूरी खबर

4. हाथरस के अस्पताल में CBI को CCTV फुटेज नहीं मिले

CBI टीम मंगलवार को हाथरस जिला अस्पताल पहुंची। मकसद गैंगरेप मामले में सबूत जुटाना था। इस दौरान जिला प्रशासन और पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई। CBI को यहां 14 सितंबर यानी घटना के दिन का CCTV फुटेज नहीं मिला। अस्पताल के मैनेजमेंट ने तर्क दिया कि जिला प्रशासन और पुलिस ने उस समय फुटेज नहीं लिए थे, जब विक्टिम को यहां इलाज के लिए लाया गया था।

-पढ़ें पूरी खबर

5. जनरल नरवणे अगले महीने नेपाल जाएंगे

भारत-नेपाल के बीच सीमा विवाद के बाद पहली बार भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे नेपाल जाएंगे। उनका यह दौरा अगले महीने होगा। अब तक इसकी तारीख तय नहीं हुई है। नेपाल आर्मी ने बुधवार को इस बारे में कहा कि उनके दौरे को नेपाल सरकार से 3 फरवरी को ही मंजूरी मिल गई थी, लेकिन दोनों देशों में लॉकडाउन की वजह से यह टल गया था।

-पढ़ें पूरी खबर

6. कस्टमर फीडबैक से बिजनेस में किया बदलाव, अब कमाई 35 हजार रु. महीना

इंदौर की श्वेता वैद्य का बिजनेस का कोई प्लान नहीं था। लेकिन, पति की अर्निंग कम हुई तो कुछ करना मजबूरी बन गई। श्वेता ने एक फूड स्टॉल लगाया और बिजनेस शुरू कर दिया। असफल हुईं तो कस्टमर फीडबैक से बदलाव भी किए। पहले 40 दिनों में ही जितना पैसा लगाया था, वो निकल गया और इसके बाद हर माह 30 से 35 हजार रुपए की बचत होने लगी।

- पढ़िए श्वेता की सक्सेस स्टोरी

7. मुंबई-पुणे में भारी बारिश, तेलंगाना में मौत का आंकड़ा 30 हुआ

महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे समेत कई इलाकों में बुधवार रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश के चलते पुणे के कई इलाकों में पानी भर गया। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे समेत उत्तरी कोंकण के कई इलाके में गुरुवार को भारी से भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। उधर, तेलंगाना में मंगलवार और बुधवार को हुई बारिश के बाद बिगड़े हालात में मरने वालों का आंकड़ा 30 हो गया है।

-पढ़ें पूरी खबर

अब 16 अक्टूबर का इतिहास

1905: लार्ड कर्जन ने बंगाल का पहला विभाजन किया।

1939: दूसरे वर्ल्ड वॉर के दौरान जर्मनी ने ब्रिटिश क्षेत्र पर पहला हमला किया।

1951: पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री लियाकत अली खान की रावलपिंडी में गोली मारकर हत्या।

1968: हरगोविंद खुराना को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

आखिर में जिक्र हिंदी फिल्म जगत में ड्रीम गर्ल के नाम से मशहूर हेमा मालिनी का। आज ही के दिन 1948 में उनका जन्म हुआ था। पढ़ें उन्हीं की एक बात...



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Modi-Shah's assets surfaced; TRP ban on news channels; CBI returned empty-handed from Hathras hospital and results of NEET today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FDwYFq
https://ift.tt/3dHAiMp

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post