रविवार, 24 मई 2020

मुख्यमंत्री शिवराज की मौजूदगी में भाजपा दफ्तर में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ीं, कमलनाथ भी बिना मास्क के ग्रुप फोटो खिंचवाते नजर आए

मध्य प्रदेश मेंशनिवार रात तक संक्रमित मरीजों आंकड़ा 6371 पर पहुंच गया है। हालत चिंताजनक होते जा रहे हैं। इधर, प्रदेश की जनता को सीख दे रहे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की तस्वीरें सामने आईं हैं। इनमें वे खुद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर नहीं आ रहे हैं। इसको लेकर राजनीतिक बयानबाजी तेज हो गई है।

दरअसल, शनिवार शाम को रायसेन जिले की सांची विधानसभा क्षेत्र के 200 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भाजपा में शामिल होनाथा। इसे लेकरभोपाल में प्रदेश भाजपा कार्यालय में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व मंत्री प्रभुराम चौधरी शामिल हुए। मुख्यमंत्री की मौजूदगी में 200 से अधिक कांग्रेस कार्यकर्ताओं को भाजपा की सदस्यता दिलाई गई। लेकिन, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया। मुख्यमंत्री मंच पर कार्यकर्ताओं के साथ बिना मास्क के मिलते रहे और फोटो खिंचवाते रहे।

दो दिन पहले पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के निवास पर अशोकनगर जिले के कांग्रेस नेताओं की बैठक हुई। इसके बाद कमलनाथ ने कांग्रेस नेताओं के साथ पहले तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया। उसके बाद बिना मास्क ग्रुप फोटो कराया।

इधर, कमलनाथ ने भाजपा पर इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने का आरोप लगाया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में आमजन के लिए लॉकडाउन में शादी समारोह हो या गमी, सबमें संख्या तय है। आम लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं तो उन पर तुरंत कार्रवाई भी हो रही है। वहीं, भाजपा कार्यालय में आज लॉकडाउन में आपकी और अन्य जिम्मेदार भाजपा नेताओं की उपस्थिति में एक भीड़भरा कार्यक्रम आयोजित होता है, नियमों का जमकर मखौल उड़ता है। सोशल डिस्टेंसिंगका जरा भी पालन नहीं होता है? इसके पहलेभी ऐसा कई बार हो चुका है।इधर, देखने में आ रहा है किकमलनाथ भी इस समय अपने निवास पर उन क्षेत्रों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं, जहां चुनाव होना है। कमलनाथ की अशोकनगर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ की एक तस्वीर सामने आई है। जिसमें वे खुद भी मास्क नहीं लगाए हैं और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं।

लॉकडाउन में ढील मिलते ही अशोकनगर में हैयर कटिंग सैलून खुल गए हैं।

इंदौर में 3008 पॉजिटिव हुए

इंदौर में शनिवार को75 नए पॉजिटिव मिले। इसके बाद कुल मरीजों का आंकड़ा 3008 पर पहुंच गया। सिर्फ 60 दिन में औसत 50 मरीज हर दिन आरहे हैं, पर 2 हजार से 3 हजार मरीज होने की रफ्तार इससे कहीं ज्यादा रही। शहर केवल 12 दिन में इस आंकड़े पर पहुंच गया। यानी हर दिन लगभग 83 मरीज मिले। 24 मार्च को पहला मरीज मिलने के बाद एक हजार मरीज होने में 30 दिन लगे थे। हालांकि उस वक्त सैंपलिंग कम हो रही थी, इसलिए पॉजिटिव रेट 21 फीसदी से अधिक था। अब सैंपलिंग ज्यादा हो रही है, इसलिए पॉजिटिव रेट घटकर 8 फीसदी के आसपास आ गया है, पर मरीज ज्यादा मिल रहे हैं। शनिवार को 3मरीजों की मौत भी हुई। मृतकों का आंकड़ा अब 114 हो गया है।

मरीजों के लिहाज से इंदौर देश में सातवां शहर
एमजीएम मेडिकल कॉलेज के मुताबिक, अब तक इंदौर जिले के 29064 लोगों की जांच रिपोर्ट आई है, जिसमें से लगभग 8 फीसदी की दर से पॉजिटिव मरीज आए हैं। शनिवार को 713 सैंपल की जांच में 624 निगेटिव भी मिले। इंदौर मरीजों की संख्या के लिहाज से देश में सातवें नंबर पर पहुंच गया है।

भोपाल के डीआईजी बंगले के पास लॉकडाउन के दौरान हर दिन ट्राफिक जाम के हालत बन रहे हैं।

भोपाल में 51, नीमच में 30, उज्जैन में 25 नए संक्रमित मरीज मिले

प्रदेश में कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। शनिवार को भोपाल में 51 नए पॉजिटिव मरीज मिले। यहां मरीजों की संख्या अब 1298 हो गई। वहीं, नीमच जिले में अब तक का सबसे बड़ा कोरोना विस्फोट हुआ। यहां एक ही दिन में 30 नए पॉजिटिव मिले। उज्जैन में 170 सैंपल की जांच रिपोर्ट में 25 लोग पॉजिटिव आए हैं। यहां अब 550 संक्रमित हो गए हैं।

करीब डेढ़ महीने बाद मंडीदीप की औद्योगिक इकाईयों में कामकाज शुरू हो गया है। वर्कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए काम कर रहे हैं।

मुरैना में गुटखा खरीदने के लिए लगी सैकड़ों लोगों की भीड़

लॉकडाउन के दौरान सैकड़ों लोगों की भीड़ किराना दुकान या मेडिकल स्टोर के बाहर दवाई खरीदने के लिए नहीं, बल्कि गुटखा औरतंबाकू खाने के लिए लगी है। शनिवार को यह नजारा मुरैना में गर्ल्स स्कूल रोड पर एक खुले मैदान में देखने को मिला। एक गुटखा एजेंसी के गोदाम के बाहर करीब2हजार लोग सुबह 6 बजे से ही पहुंच गए। आसपास के लोगों ने जब वाहनों की लंबी कतार और भीड़देखीतो पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने लोगों को डंडे मारकर खदेड़ा। एजेंसी संचालक ताराचंद कहना था कि ग्राहक मान ही नहीं रहे तो हम क्या करें। पुलिस ने एजेंसी संचालक का गोदाम बंद करा दिया। प्रशासन ने शहर में दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है।

मुरैना में एक गुटखा एजेंसी के गोदाम के बाहर लगी खरीदारों की भीड़।

कोरोना अपडेट्स

  • कोरोना रिकवरी रेट 51%, इंदौर औरउज्जैन जाने के लिए ई-पास जरूरी :प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट बढ़कर 51 प्रतिशत हो गया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना स्थिति की समीक्षा के दौरान बताया कि प्रदेश में डिस्चार्ज होने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। फीवर क्लीनिक भी खुल गए हैं। समीक्षा में अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि नए क्राइटेरिया के अनुसार जिन मरीजों का स्वास्थ्य ठीक हो, कोरोना के लक्षण न हों और पिछले3दिनसे बुखार नआ रहा हो, उन्हें अब 10 दिन में डिस्चार्ज किया जा सकेगा। इसके बाद उन्हें 7 दिन होम आइसोलेशन में रहना पड़ेगा। प्रमुख सचिव संजय दुबे ने बताया कि भोपाल, इंदौर औरउज्जैन से बाहर जाने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। दूसरे राज्यों में आने-जाने के लिए भी ई-पास अनिवार्य रहेगा।

  • 25 मईके बाद गुजरात, राजस्थान के लिए चल सकती हैं इंटरस्टेट बसें :इंटर स्टेट बसें 25 मई के बाद चल सकती हैं। इन बसों को 50 फीसदी यात्रियों के साथ पहले चरण में राजस्थान औरगुजरात के लिए चलाए जाने की संभावना है। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर बी. मधुकुमार का कहना है कि फिलहाल प्रदेश की अधिकतम बसें श्रमिकों को एक से दूसरे जिलों औरवहां से प्रदेशों के बॉर्डर तक पर छोड़ने में लगीहैं। 25 मई तक इनके फ्री होने के बाद ही बसों के संचालन संबंधी कोई निर्णय हो सकता है। सबसे पहले ग्रीन जोन में बसों का संचालन हो सकेगा। उन्होंने बताया कि श्रमिकों के लिए अप्रैल के अंत से लेकर अब तक ही 24 हजार से ज्यादा बसें लगाई जा चुकी हैं।
  • कॉलेजों में जनरल प्रमोशन या परीक्षा पर आज होगा फैसला:प्रदेश में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों की परीक्षाएं कराने और स्टूडेंट्स को जनरल प्रमोशन देने पर सरकार 24 मई को स्थिति स्पष्ट कर सकती है। इस संबंध मेंमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार कोराज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात करेंगे। प्रदेश के 20 लाख विद्यार्थियों के भविष्य से जुड़े मामले में राज्य शासन अभी तक स्थिति साफ नहीं कर पाया है। शासन कॉलेज के फर्स्ट और सेकंड ईयर के परीक्षार्थियों को जनरल प्रमोशन देने पर विचार कर रहा है। केवल फायनल ईयर के विद्यार्थियों को अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा करने के लिए परीक्षा देना पड़ेगी। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री यूनिवर्सिटी के अलावा मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर भी राज्यपाल से अहम चर्चा करेंगे।
  • ग्वालियर में 106 साल की बुजुर्ग की कोरोना से मौत:जेएएच में भर्ती 106 साल की बुजुर्ग कोरोना संक्रमित देवाबाई की शनिवार को मौत हो गई। वे 16 मई से भर्ती थीं। उनके नाती पंकज गुप्ता ने आरोप लगाया है कि डॉक्टरों ने ठीक से देखभाल नहीं की। मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. ओपी जाटव का कहना है कि उनका ब्लडप्रेशर नियंत्रित करने के लिए दवा देने के साथ ऑक्सीजन भी लगाई थी। शुक्रवार को ही देवा बाई ने डॉक्टरों से कहा था- मैं ठीक हूं, घर क्यों नहीं भेज रहे।
  • मलेरिया इंस्पेक्टर बाइक से सिरोंज से विदिशा ले गए सैंपल:सिरोंज मेंकोरोना सैंपल को विदिशा भेजने को लेकर जिम्मेदारों की लापरवाही सामने आई। राजीव गांधी अस्पताल प्रबंधन ने शनिवार को पांच लोगों के सैंपल लिए। इन सैंपल को बाइक से 85 किमी दूर विदिशा भेजा गया। मलेरिया इंस्पेक्टर सुंदरलाल अहिरवार इन सैंपलों को लेकर बाइक से विदिशा रवाना हुए। बाइक को उनका बेटा चला रहा था। बीएमओ डॉ. प्रमोद दीवान का कहना है कि सही पैकिंग करना जरूरी है। उन्हें किस वाहन से विदिशा अथवा भोपाल भेजा जा रहा है, यह मायने नहीं रखता।
रायसेन की कृषि उपज मंडी में किसान इस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है।

राज्य में अब तक कुल 6371 संक्रमित :

इंदौर 2933, भोपाल 1191, उज्जैन 531, बुरहानपुर 213, खंडवा 216, जबलपुर 199, खरगौन 115, धार 109, ग्वालियर 92, मंदसौर 85, देवास 80, रायसेन और मुरैना में 67-67, नीमच 58, सागर 59, भिंड 44, बड़वानी 39, होशंगाबाद 37, रतलाम 31, रीवा 26, विदिशा 17, आगरमालवा 13, सतना 12, झाबुआ 12, बैतूल 13, शाजापुर 9, सीधी 8, सिंगरौली 7, दमोह 6, अशोकनगर 10, टीकमगढ़ 6, डिंडोरी 9, शिवपुरी 6, सीहोर, श्योपुर और छिंदवाड़ा 5-5, दतिया और शहडोल 4-4, अलीराजपुर, अनूपपुर, हरदा और पन्ना 3-3, राजगढ़, सिवनी, उमरिया और छतरपुर 2-2, बालाघाट, गुना, मंडला में एक-एक संक्रमित मिला।

  • कुल 281 की मौत: इंदौर 111, भोपाल 42, उज्जैन 51, बुरहानपुर 13, झाबुआ 11, खंडवा 11, जबलपुर 9, खरगौन और देवास 8-8, मंदसौर 6, होशंगाबाद, धार, सागर 3-3, नीमच 2, ग्वालियर, सतना, आगरमालवा, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, सीहोर और शाजापुर में एक-एक की मौत हुई। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा 23 मई रात 7 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार)


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर भाजपा के प्रदेश कार्यालय की है। शनिवार शाम को यहां बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए कार्यकर्ताओं से मिलते (बाएं से) प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।


from Dainik Bhaskar /local/mp/news/madhya-pradesh-coronavirus-live-updates-latest-news-cases-rise-in-indore-bhopal-ujjain-jabalpur-gwalior-khandwa-127334994.html
https://ift.tt/3einjzt

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post