मंगलवार, 2 जून 2020

काेराेना मरीजों को रेमडेसिविर दवा देने की इजाजत, कीमत अभी तय नहीं, कंपनी ही यह निर्णय लेगी

भारत में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अमेरिकी कंपनी गिलियाड की दवा रेमडेसिविर के इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई है। कंपनी इसे भारत में बना और बेच सकेगी। हालांकि, अभी आपातकालीन इस्तेमाल के तहत सिर्फ अस्पतालों में भर्ती मरीजों काे ही यह दवा दी जाएगी। दवा की कीमत अभी तय नहीं है।

पेटेंटेड हाेने के कारण कंपनी ही इसकी कीमत तय करेगी। भारत से पहले अमेरिका और जापान भी काेराेना मरीजाें पर इसके आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत दे चुके हैं।

रेमडेसिविर इंजेक्शन को भारत में इस्तेमाल करने की मंजूरी दीः सूत्र

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सोमवार को सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने काेराेना मरीजों के इलाज के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन को भारत में इस्तेमाल करने की मंजूरी दी। सीडीएससीओ की एक्सपर्ट कमेटी ने पिछले सप्ताह ही इस दवा काे इस्तेमाल के पहले क्लीनिकल ट्रायल से छूट दी थी।

गिलियाड ने भारत की दो दवा कंपनियों सिपला और हिटेरो से दवा के यहां निर्माण का समझौता किया है। दोनों कंपनियों ने भी सीडीएससीओ से दवा बनाने और बेचने की इजाजत मांगी है।देश में अभी कोरोना मरीजों को हाइड्राेक्सीक्लाेराेक्वीन और एजिथ्रोमाइसिन का काॅम्बिनेशन दिया जा रहा है।

यही दवा ठीक है या काॅम्बिनेशन में बदलाव की जरूरतः नीति आयोग

नीति आयोग के सदस्य सह कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ. वीके पॉल की अध्यक्षता वाली टीम रिव्यू कर रही है कि यही दवा ठीक है या काॅम्बिनेशन में बदलाव की जरूरत है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का बच्चों पर भी ट्रायल हाेगा
ऑक्सफाेर्ड यूनिवर्सिटी में तैयार की जा रही काेराेनावायरस की वैक्सीन का इस महीने बच्चाें पर भी ट्रायल किया जाएगा। वयस्काें पर हुए ट्रायल में छिटपुट साइड इफेक्ट ही दिखे थे। अब जून में शुरू हाेने वाले एडवांस्ड स्टेज के ट्रायल में 10,260 लाेगाें काे यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें से कई 5 से 12 साल तक की उम्र के बच्चे भी हैं।

ऑक्सफाेर्ड काेविड-19 वैक्सीन के लिए प्रवक्ता ने कहा कि आने वाले हफ्ताें में बच्चाें पर दवा के असर के बारे में अलग से जानकारी दी जाएगी। बच्चाें काे ट्रायल में शामिल करना इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्याेंकि कई देशाें में स्कूल खुल चुके हैं और भारत सहित कई देश आने वाले कुछ दिनाें में स्कूल खाेलने की तैयारियाें पर विचार कर रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
अभी आपातकालीन इस्तेमाल के तहत सिर्फ अस्पतालों में भर्ती मरीजों काे ही यह दवा दी जाएगी। दवा की कीमत अभी तय नहीं है। - प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36PCtKl
https://ift.tt/3dkob6K

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post