बुधवार, 8 जुलाई 2020

शाह, नड्‌डा और उमा के साथ जोड़ा जा रहा क्रिमिनल का नाम, वास्तव में तस्वीर में खड़ा व्यक्ति भाजपा का नेता है

क्या वायरल: जेपी नड्‌डा, अमित शाह, योगी आदित्यनाथ, उमा भारती समेत कई भाजपा नेताओं के साथ एक व्यक्ति की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह कानपुर में आठ पुलिसवालों की हत्या करने वाला विकास दुबे है।

दावे से जुड़े ट्वीट

फैक्ट चेक पड़ताल

  • Pandit Vikas Dubey Bjym नाम के फेसबुक पेज पर उसी व्यक्ति की फोटो है, जो बीजेपी नेताओं के साथ खड़ा है।
  • बीजेपी नेताओं के साथ खड़े व्यक्ति की फोटो को हत्यारे विकास दुबे की फोटो से मिलानेपर साफ दिख रहा है कि दोनों अलग-अलग इंसान हैं।
  • फेसबुक बायो के अनुसार,नेताओं के साथ फोटो में खड़ा व्यक्ति विकास दुबे, कानपुर में बीजेपी का क्षेत्रीय अध्यक्ष है। 4 जुलाई को इसी शख्स की फोटो सोशल मीडिया पर योगी आदित्यनाथ के साथ वायरल हुई थी। तब ये दावा किया गया था कि योगी, एक हत्यारे के साथ खड़े हैं।
  • जिस व्यक्ति की फोटो बीजेपी नेताओं के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। उसके द्वारा जारी किया गया एक वीडियो भी हमें मिला। जिसमें वह अपना नाम विकास दुबे बताता है। साथ ही यह भी कहता है कि मेरा नाम जबरन हत्यारे विकास दुबे के साथ जोड़ा जा रहा है

  • 4 जुलाई को दैनिक भास्कर की फैक्ट चेक टीम ने इस मामले कीपड़ताल भी की थी। जिसमें सामने आया था कि योगी आदित्यनाथ के साथ खड़ा व्यक्ति हत्यारा विकास दुबे नहीं है। पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष :फोटो में बीजेपी नेताओं के साथ खड़े व्यक्ति का नाम विकास दुबे है, ये बात सही है। लेकिन, ये हत्यारा विकास दुबे नहीं, बल्कि उन्हीं की पार्टी का नेता है जो अपने नाम के कारण अफवाहों का शिकार हो रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
The person whose photo is going viral with BJP leaders is not a criminal vikas Dubey but a BJP leader of the same name


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3e6hG7i
https://ift.tt/2VVMYaI

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post