सोमवार, 26 अक्तूबर 2020

लव को किसी डॉक्टर ने नहीं कहा कि बॉलीवुड छोड़ दो, वह बिहार की जनता के लिए आया है: शत्रुघ्न

बिहारी बाबू अपने बोलने के अंदाज के लिए जाने जाते हैं। बड़ी बेबाकी से अपनी बात रखते हैं। इस बार भी उन्होंने बेबाक बातें कीं। मगर, इस बार उनकी बातों में तड़का लगाया है बेटे लव और बिहारी बाबू की पत्नी पूनम सिन्हा ने। शत्रुघ्न सिन्हा के पॉलिटिकल परिवार ने 'दैनिक भास्कर डिजिटल' से लंबी बातचीत की। कई दिलचस्प बातें कहीं। इस परिवार की ओर से किसी मीडिया को दिया गया यह पहला इंटरव्यू है।

'लव दिल में 'लव' के साथ बांकीपुर आया है'
लव सिन्हा पटना के बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी हैं। शत्रुघ्न कहते हैं, लव दिल में 'लव' के साथ बांकीपुर आया है। नया चेहरा जरूर है, लेकिन खूबसूरत है, स्मार्ट है और कॉन्फिडेंट भी। फैसला कांग्रेस का था, लेकिन राजनीति में उतरने के लिए हमें लव को मनाना पड़ा। लव को किसी डॉक्टर ने नहीं कहा था कि बॉलीवुड छोड़ दो, उन्होंने बिहार की जनता के लिए ऐसा किया है। युवा तेजस्वी के नेतृत्व में लव का भी भविष्य उज्जवल है।

'एमपी हमेशा क्षेत्र में रहेगा तो दिल्ली में कौन रहेगा- दादाजी'
पटना से गायब रहने पर शत्रुघ्न ने कहा, एमपी अगर हमेशा क्षेत्र में रहेगा तो दिल्ली में कौन रहेगा- दादाजी। अपने विरोधियों का आभारी हूं कि उन्होंने कभी मुझ पर रिश्वत लेने, डाका डालने का आरोप नहीं लगाया। कोरोना काल में हो रहे चुनाव पर बोले, गुजरात में तालुका चुनाव भी नहीं हो सकते और बिहार में विधानसभा चुनाव करा दिया।

कोरोना काल के बीच में लोग ईवीएम से छेड़छाड़ कर फिर से बिहार जीत लेना चाहते हैं। बोले, देश के पीएम तांत्रिक जैसी हरकतें कर रहे हैं। कभी दीया जलवाते हैं, कभी थाली पिटवाते हैं तो कभी फूल बरसवाते हैं। लेकिन, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं दिलवा रहे, बस 16 हजार करोड़ का झुनझुना थमा दिया।

पूनम लव की जीत के प्रति कॉन्फिडेंट हैं
पूनम सिन्हा लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को चुनौती दे चुकी हैं। बेटे की जीत के प्रति कॉन्फिडेंट हैं। कहती हैं, आदमी जब मैदान में आता है तो जीत सोच कर ही आता है, और मुझे लगता है यह बहुत सकारात्मक सोच है।

लेकिन, यह एक लड़ाई है और इसमें कौन आगे आएगा, कौन पीछे जाएगा यह तो लोग डिसाइड करेंगे। पूनम नीतीश सरकार से काफी खफा दिखीं। कहा, हमने 15 साल का एक लंबा वक्त इन लोगों को दिया। वे अपने आप को साबित नहीं कर सके। हम जहां-जहां गए लोगों की आंखों में बदलाव की चाहत देखी।

'पटना में नए नहीं हैं हम'
लव के राजनीति में आने के सवाल पर पूनम कहती हैं, लव में अपने पापा का थोड़ा-बहुत असर तो आ ही गया है। इसलिए जब कांग्रेस की तरफ से प्रस्ताव आया तो शत्रु जी ने भी यह स्वीकार किया कि ठीक है, चलो हम यह करके देखते हैं। लव यदि चुनाव जीत जाते हैं तो क्या यहां रहेंगे, पूनम कहती हैं, यह तो हमारा घर है। हम तो आते ही रहते हैं। पटना में नए नहीं हैं हम, यहां नया घर बनाया है। हम तो कब से यहां रह रहे हैं।

लव बोले, मैं सेफ सीट से नहीं लड़ना चाहता था
अब बात लव सिन्हा की। राजकंवर जैसे दिग्गज निर्माता-निर्देशक के साथ बॉलीवुड में डेव्यू किया था। वहां नहीं चले, क्या राजनीति में चलेंगे। कहते हैं- 2009 से मैं हर चुनाव में यहां आ रहा हूं। हमारे घरों में दो ही चीजों के बारे में ज्यादा बातचीत होती है- राजनीति और फिल्म की। और मैं मानता हूं कि इसी के कारण जो मुझे थोड़ी सी समझ मिली अपने पिताजी से और उनके साथ रहने से। मुझे सीखने को मौका मिला। यही वजह है कि मैं आपके सामने प्रत्याशी के तौर पर हूं।

बांकीपुर से लड़ने के बारे में कहते हैं- मैं तो लड़ रहा हूं और जो भी रिजल्ट आएगा बाद में पता चलेगा, पर मेरा मानना है कि जब तक आप मैदान में नहीं उतरेंगे, फाइट नहीं करेंगे, कुछ नहीं होगा। मैं सेफ सीट से वैसे भी नहीं लड़ना चाहता था और दूसरी बात है कि यह कांग्रेस का आदेश था। उन्होंने निर्णय लिया तो मैंने डिस्कस किया। फिर सोचा कि लड़ा जाए।

'यह पहला चुनाव है, आखिरी नहीं'
पटना नहीं आने के सवाल पर लव ने वही कहा जो उनके मम्मी-पापा ने कहा। बोले- मैं तो यहां पर बचपन से आ रहा हूं। चुनाव जीत लूंगा, तब भी रहूंगा और हार जाऊंगा तब भी। ऐसा नहीं है कि घर नहीं आऊंगा। घर तो आना ही है, लोगों का सामना करना जानता हूं मैं। हार हो या जीत आपको अपना सम्मान रखना चाहिए। सिर ऊपर करके चलना चाहिए। चुनाव तो शुरुआत है, यह पहला चुनाव है, आखिरी नहीं।

'पूरा वाटर वर्क करूंगा'
जीत गए तो पहला काम क्या करेंगे, लव बोलते हैं- नाले खुले हैं, सीवरेज के मामले में इतनी समस्याएं हैं। यह बेसिक चीजें हैं, आपको नाला कवर करना चाहिए था। आपने किया क्या? हर साल पटना डूबता है। पूरा वाटर वर्क करूंगा, सीवरेज डिपार्टमेंट के साथ काम करूंगा। इस समस्या को निपटा कर रहूंगा।

'मैं नहीं, तेजस्वी हैं मोस्ट एलिजिबल बैचलर'
आप मोस्ट एलिजिबल बैचलर हैं, शादी कब करेंगे, कुश आपसे बस एक मिनट बड़े हैं और उन्होंने शादी कर ली है। इस सवाल पर लव मुस्कुराते हैं, कहते हैं, हमारा तो मानना है कि तेजस्वी जी मोस्ट एलिजिबल बैचलर हैं। हमारे मुख्यमंत्री बनने वाले हैं। जहां तक मेरी शादी का सवाल है, शादी बहुत अच्छी चीज है, शादी में मै विश्वास करता हूं। मैं शादी करना चाहूंगा, लेकिन जब सही समय आएगा तब।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
shatrughan sinha poonam sinha and luv sinha interview


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jwSnxI
https://ift.tt/3olgTpn

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post