शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

पॉलिटिक्स में रजनीकांत की एंट्री; बादल ने लौटाया पद्म पुरस्कार और भारत-ऑस्ट्रेलिया टी-20 सीरीज आज से

नमस्कार!

सुपरस्टार रजनीकांत 2021 का विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। 31 दिसंबर को पार्टी की औपचारिक घोषणा होगी। उधर, पंजाब के पूर्व सीएम और अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल ने किसानों के समर्थन में पद्म पुरस्कार लौटा दिया। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 178.24 लाख करोड़ रु रहा। करीब 63% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,086 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,961 कंपनियों के शेयर बढ़े और 968 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज आज से शुरू होगी। पहला मैच कैनबरा में दोपहर 1.40 बजे (भारतीय समयानुसार) से शुरू होगा।
  • केंद्र सरकार ने आज सुबह साढ़े दस बजे कोरोना को लेकर ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई है। अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी करेंगे।
  • नेवी डे के मौके पर मुंबई में INS विक्रांत का वर्चुअल टूर शुरू होगा। लोग ऑनलाइन इसकी सैर कर सकेंगे।
  • महाराष्ट्र में विधानपरिषद की 6 सीटों के लिए मतगणना जारी। इनका परिणाम आज घोषित होगा। यह उद्धव ठाकरे का लिटमस टेस्ट रहेगा।

देश-विदेश

सरकार से चर्चा करने गए किसान खाना साथ ले गए

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के आठवें दिन 40 किसान नेताओं की सरकार के साथ विज्ञान भवन में बैठक हुई। बीच में लंच ब्रेक हुआ तो किसानों ने सरकारी दावत खाने से मना कर दिया। वे अपना खाना साथ लाए थे, वही खाया। उन्होंने कहा- सरकार का खाना या चाय मंजूर नहीं।

पंजाब के गांव-गुरुद्वारों में चल रहीं नॉन स्टॉप रसोइयां

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर किसान आंदोलन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ पंजाब के गांवों में महिलाओं और युवाओं ने रसोई संभाल रखी है। यहां कहीं गांव में सांझा चूल्हा चल रहा है तो कहीं गुरुद्वारों में खाना बन रहा है। खास बात यह है कि इसका पूरा खर्च गांव के लोग मिलकर उठा रहे हैं।

गुजरात HC के आदेश पर SC ने रोक लगाई

मास्क नहीं लगाने वालों से कोविड सेंटर में सेवा कराने के गुजरात हाईकोर्ट के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन बाद ही रोक लगा दी। सुप्रीम कोर्ट ने माना की हाईकोर्ट का आदेश पालन करने लायक नहीं है। इससे लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। राज्य सरकार कोविड सेंटरों के लिए गाइडलाइन तैयार करे।

एविएशन मिनिस्ट्री ने अब 80% फ्लाइट्स की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों की सीमा को 70% से बढ़ा कर 80% कर दिया। एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को कहा कि एयरलाइंस अपनी प्री-कोविड कैपेसिटी के हिसाब से 80% फ्लाइट्स ऑपरेट कर सकेंगी। 25 मई में सिर्फ 30 हजार लोगों ने हवाई सफर किया था। 30 नवंबर को यह संख्या 2.52 लाख तक पहुंची।

ट्रम्प का नया दावा- मैं फिर वापसी करूंगा

तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार के बाद डोनाल्ड ट्रम्प ने दावा किया है कि वे एक बार फिर वापसी करेंगे। राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं। ट्रम्प को 232 जबकि जो बाइडेन को 306 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। ट्रम्प ने अब तक साफ तौर पर हार कबूल नहीं की है।

एक्सप्लेनर

mRNA टेक्नोलॉजी, जिससे बनी कोरोना की वैक्सीन

यूके में फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। ये दोनों ही वैक्सीन मैसेंजर-RNA यानी mRNA पर बेस्ड टेक्नोलॉजी पर डेवलप की गई हैं। दोनों ही 95% तक इफेक्टिव भी हैं। लेकिन ये टेक्नोलॉजी क्या है? और इसे किसने बनाया है?

-पढ़ें पूरी खबर

पॉजिटिव खबर

वेस्ट से बनाती हैं डेकोरेटिव आइटम्स, सालाना टर्नओवर 15 लाख

यह कहानी है राजस्थान के जयपुर में रहने वाली नीरजा पालीसेट्टी की। नीरजा कागज से कई खूबसूरत प्रोडक्ट बनाती हैं। वो पेपर इंडस्ट्री से बचने वाले वेस्ट पेपर का इस्तेमाल करती हैं। पेपर वीविंग तकनीक पर 10 साल तक रिसर्च के बाद 2016 में नीरजा ने ‘सूत्रकार क्रिएशन’की शुरुआत की। आज टर्नओवर 15 लाख रु. है।

-पढ़ें पूरी खबर

सुर्खियों में और क्या है...

  • MDH मसाले के मालिक महाशय धर्मपाल गुलाटी का गुरुवार सुबह 5.30 बजे 98 साल की उम्र में हार्ट अटैक से निधन हो गया। दिल्ली में उनका इलाज चल रहा था।
  • दिल्ली-AIIMS के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि दिसंबर के आखिर या जनवरी की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकता है।
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO सिस्टम में तकनीकी गड़बड़ी से गुरुवार को ठप हो गया। SBI ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी।
  • नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि देश के सामने कोविड-19 और चीन की दो चुनौतियां हैं और नौसेना दोनों का मुकाबला करने को तैयार है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
India-Australia News Updates| Rajnikant News | Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar /national/news/top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-3-december-2020-127977734.html
https://ift.tt/3qlEreN

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post