बुधवार, 23 दिसंबर 2020

उद्योगपति अदाणी ने पत्रकार पर कराया हमला? गलत दावे के साथ ड्रग मामले को शेयर किया जा रहा

क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उद्योगपति अदाणी के अनाज भंडारण से जुड़ी खबर उजागर करने वाले पत्रकार पर जानलेवा हमला हुआ है। दावे के साथ एक फोटो भी शेयर की जा रही है। फोटो में एक अस्पताल में भर्ती एक शख्स दिख रहा है। घायल पत्रकार का नाम आकर्षण उप्पल बताया जा रहा है।

और सच क्या है?

  • दावे से जुड़े की-वर्ड सर्च करने पर हमें IBN24 की एक रिपोर्ट मिली। जिससे पता चलता है कि हरियाणा में आकर्षण उप्पल नाम के पत्रकार पर जानलेवा हमला हुआ था। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर भी हमले में घायल हुए पत्रकार उप्पल को देखने अस्पताल पहुंचे थे।

  • 45 सेकंड का वीडियो गुजरने के बाद वही फोटो सामने आती है, जिसे सोशल मीडिया पर अदाणी से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। साफ है कि पत्रकार पर हमले का ये मामला हरियाणा का है।
  • पड़ताल के अगले चरण में हमने पत्रकार पर हमले की वजह पता लगाना शुरू की। द वायर वेबसाइट पर हमें एक रिपोर्ट मिली। इससे पता चलता है कि पत्रकार उप्पल पर ड्रग से जुड़ा मामला कवर करने के बाद हमला हुआ था।
  • इसी सप्ताह ड्रग से जुड़ा एक मामला कवर करने के बाद आकर्षण उप्पल और उनके परिवार के पास धमकी भरे फोन कॉल आने शुरु हो गए थे। ये कथित धमकियां ड्रग मामले में गिरफ्तार हुए आरोपी गुरमीत सिंह के भाई घेलू की तरफ से दी जा रही थीं।
  • धमकियों के बाद पत्रकार उप्पल पर पांच लोगों ने लाठियों से हमला किया। जिसमें वे बुरी तरह घायल हो गए। फिलहाल पत्रकार अस्पताल में है और उसकी हालत नाजुक बनी हुई है। सभी 5 आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है।
  • इन सबसे साफ है कि पत्रकार पर हुए हमले का उद्योगपति अदाणी और उनके वेयरहाउस से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया पर ड्रग मामले को कवर करने वाले पत्रकार पर हमले की घटना को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Farmers Protest। Adani Ware House। Journalist Attacked by Adani।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37Jx3Co
https://ift.tt/38w5cVt

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post