गुरुवार, 4 जून 2020

राहुल गांधी थोड़ी देर में उद्योगपति राजीव बजाज से बात करेंगे, कोरोना के अर्थव्यवस्था पर असर को लेकर सवाल-जवाब होंगे

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कोरोना पर चर्चा की सीरीज के तहत आज बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज से बात करेंगे। इसचर्चा का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जाएगा। राहुल कोरोना संकट केअर्थव्यवस्था पर असर, लॉकडाउन और अनलॉक-1 पर सवाल पूछेंगे।कोरोना और उसके आर्थिक असर पर राहुल अलग-अलग फील्ड के देश-विदेश के एक्सपर्ट से डिस्कस कर रहे हैं।

राहुल ने हार्वर्ड के हेल्थ एक्सपर्ट से भीबात की थी

  • राहुल ने 27 मई को कोरोना संकट पर दो इंटरनेशनल हेल्थ एक्सपर्ट से चर्चा की थी। ये एक्सपर्ट हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशीष झा और स्वीडन के कैरोलिंसका इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर जोहान गिसेक थे। कोरोना के वैक्सीन पर प्रोफेसर झा ने कहा था कि अमेरिका, चीन और ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन रिसर्च के अच्छे रिजल्ट आ रहे हैं। पहला वैक्सीन अगले साल तक आने का भरोसा है। भारत के लिए 50-60 करोड़ वैक्सीन की जरूरत पड़ेगी।
  • इसी कड़ी में 5 मई को नोबेल विजेता अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से बातचीत की थी।बनर्जी ने कहा थाकि कोरोना के आर्थिक असर को देखते हुए हमने अभी तक बड़ा आर्थिक पैकेज घोषित नहीं किया है। हमने जो पैकेज दिया है वह जीडीपी के 1% के बराबर है जबकि, अमेरिका 10% तक पहुंच गया। बनर्जी का कहना है कि छोटे उद्योगों (एमएसएमई) के लिए ज्यादा राहत देने की जरूरत है।
  • इससे पहले 30 अप्रैल को आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन के साथ बातचीत की थी। राहुल ने राजन से पूछा थाकि गरीबों की मदद में कितना खर्च आएगा? राजन ने जवाब दिया कि इसके लिए 65 हजार करोड़ रुपए की जरूरत है। उन्होंने कहा थाकि यह रकम देश की 200 लाख करोड़ रुपए की जीडीपी के मुकाबले कुछ भी नहीं है। अगर इससे गरीबों की जान बचती है तो जरूर खर्च करना चाहिए।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कोरोना संकट और लॉकडाउन को लेकर केंद्र सरकार को लगातार घेर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार इससे निपटने में नाकाम रही है।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/rahul-gandhi-discuss-with-mr-rajiv-bajaj-md-bajaj-auto-on-impact-of-lockdown-indian-economy-127373315.html
https://ift.tt/2AFwPys

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post