सोमवार, 6 जुलाई 2020

32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने कहा- कोरोना हवा से भी फैल सकता है, डब्ल्यूएचओ से नए दिशा-निर्देश जारी करने की मांग

कोरोनावायरस हवा से भी फैल सकता है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 32 देशों के 239 वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है। उन्होंने डब्ल्यूएचओ और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) को पत्र लिखकर इन दावों पर गौर करने और दिशा-निर्देशों में बदलाव करने की गुजारिश की है।

घर में भी एन-95 मास्क पहनना जरूरी
रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिकों ने इस संबंध में डब्ल्यूएचओ को खुला पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि छींकने, खांसने या जोर से बोलने से संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकले ड्रॉप्लेट्स हवा में तैरकर स्वस्थ्य व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं, ऐसे में घरों में रहते हुए भी एन-95 मास्क पहनने की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ नहीं मानता यह दावा
डब्ल्यूएचओ कहता रहा है कि हवा में कोरोना के रहने और इनसे संक्रमण फैलने के सबूत विश्वास करने लायक नहीं हैं। डब्ल्यूएचओ की टेक्निकल हेड डॉ. बेनडाटा अलग्रांजी ने कहा है कि पिछले कुछ महीनों में बार-बार हवा के जरिए संक्रमण फैलने के दावे किए जा रहे हैं, लेकिन इन बातों का कोई ठोस आधार या पुख्ता सुबूत नहीं हैं। फिलहाल ताजा रिपोर्ट पर डब्ल्यूएचओे ने कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

देश में कोरोना से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकतें हैं...

1.कोरोना संक्रमण के मामले में भारत अब तीसरे नंबर पर,रूस को पीछे छोड़ा

2.दैनिक भास्कर का देशभर में सर्वे:60% माता-पिता बच्चोंं को तभी स्कूल भेजना चाहेंगे, जब कोरोना वैक्सीन तैयार हो



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Coronavirus Airborne | World Health Organization (WHO) Coronavirus Transmission Latest News Updates; Scientists Claim, Corona Can Spread By Air


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VNI4fV
https://ift.tt/2ZEeRoJ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post