रविवार, 12 जुलाई 2020

कोरोना मरीजों का तनाव और स्टाफ की थकान दूर करने के लिए नर्स सिल्वा बजाती हैं वॉयलिन, कहा- मैं उम्मीदें बांट रही हूं

शाम को 6 बजे ही वॉयलिन का सुरीला संगीत कोरोना मरीजों में कानों तक पहुंचताऔर उनका तनाव दूर हो जाता है। कुछ समय के लिए ही सही मरीज अपनी बीमारी और स्टाफ थकान को भूलकर राहत महसूस करते हैं। यह नजारा चिली की राजधानी सेंटियागो के एल-पिनो हॉस्पिटल में हफ्ते में दो बार दिखता है।

26 साल की नर्स डमारिस सिल्वा अपनी ड्यूटी खत्म होने के बाद क्रिटिकल केयर यूनिट में वॉयलिन लेकर पहुंचती हैं। तार छेड़ते ही गैलरी में मधुर संगीत गूंजने में लगता है।

मैं लोगों मेंउम्मीदें बांट रही हूं
डमारिस सिल्वा कहती हैं कि कोरोनाकाल में मैं लोगों मेंस्नेह, विश्वास और उम्मीदें बांट रही हूं। मेरे वॉयलिन से निकला संगीत सिर्फ एक गाना नहीं है, यह उससे बढ़कर है क्योंकि जब भी मैं इसे बजाती हूं तो यह आवाज सीधे मेरे दिल से निकलती है।

वह बताती हैं कि जैसे ही मरीज को गाने सुनाई पड़ते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है।

कई घंटों तक बजाती हैं वॉयलिन
सिल्वा हफ्ते में दो बार कोरोना मरीजों के बीच पहुंचती हैं और घंटों वॉयलिन बजाती हैं। इसके साथ वह मरीजों के लिए लेटिन सॉन्ग भी गाती हैं। वह बताती हैं कि जैसे ही मरीज को गाने सुनाई पड़ते हैं। उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। वह अंदर से खुशहो जाते हैं। सिल्वा की कलीग नर्स जोज लुइस कहती हैं कि वह मरीजों के लिए जो कुछ भी कर रही हैं, यह बेहद खूबसूरत है।

वह सही मायने में इंसानियत का अद्भुत उदाहरण हैं।

तालियां बजाते हैं मरीज और स्टाफ
हॉस्पिटल में काम करने वाली एक अन्य नर्स के मुताबिक, जब सिल्वा गैलरी में आती हैं तो मरीज उनका गाना सुनकर तालियां बजाते हैं। इनकी यह पहल मरीजों और स्टाफ दोनों के लिए काफी सुखद है और जोश भरने वाली है। वह सही मायने में इंसानियत का अद्भुत उदाहरण हैं।

नर्सइलाज के साथ मरीजों के लिए मॉरल सपोर्ट का भी काम कर रही हैं।

नर्सों के पास दोहरी जिम्मेदारी
हॉस्पिटल में नर्स दोहरी जिम्मेदारी निभा रही हैं। ये इलाज के साथ मरीजों के लिए मॉरल सपोर्ट का भी काम कर रही हैं। नर्स मिशेल वॉघान रिचमॉन्ड के सेंट मैरी हॉस्पिटल में काम करती है। मिशेल और उनकी कलीग मरीजों के लिए स्पेशल टैडी वियर बनाती हैं। इसके अलावा उनके परिजनसे ऑडियो मैसेज रिकॉर्ड कर मरीजों को सुनाती हैं ताकि उनका तनाव कम हो।

सिल्वा की कलीग नर्स जोज लुइस कहती हैं कि वह मरीजों के लिए जो कुछ भी कर रही हैं, यह बेहद खूबसूरत है।

कोरोना के मामलों में छठवें नम्बर पर चिली
कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों से चिली छठे नंबर पर है, जहां संक्रमण के 3 लाख से अधिक मामले पाए गए हैं। यहां 2 लाख 71 हजार लोग कोरोनावायरस से रिकवर हो चुके हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Chile Coronavirus News Updates: 26-year-old Damaris Silva, Nurse Plays Violin For Covid Patients In El Pino Hospital


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2OhnW1m
https://ift.tt/2Zko5Yr

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post