मंगलवार, 14 जुलाई 2020

पूर्वी लद्दाख से सेना हटाने को लेकर आज लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की मीटिंग होगी, पैंगोग त्सो और देपसांग में डिसएंगेजमेंट पर बात की जाएगी

पूर्वी लद्दाख से सैनिकों को हटाने के दूसरे फेज पर चर्चा के लिए भारत और चीन के बीच आज लेफ्टिनेंट जनरल लेवल की बातचीत होगी। यह मीटिंग एलएसी पर भारत की ओर स्थित चुशूल में सुबह 11.30 बजे शुरू होगी। बैठक में पैंगोंग त्सो और देपसांग इलाके से सेनाएं हटाने के लिए डिएस्क्लेशन और डिसएंगेजमेंट का दूसरा फेज शुरू करने पर बात की जाएगी। भारत इन इलाकों में 5 मई से पहले की स्थिति बहाल करने पर जोर देगा। भारत की ओर से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है।

एनएसए के चर्चा के बाद झुका था चीन
गलवान में 15 जून को भारत-चीन के बीच झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए। चीन के भी 40 सैनिक मारे गए, हालांकि उसने कबूल नहीं किया। तनाव कम करने के लिए 5 जुलाई को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की चीन के विदेश मंत्री वांग यी से वीडियो कॉल पर चर्चा के बाद चीन विवादित इलाकों में सेना पीछे हटाने को तैयार हो गया था। लद्दाख में डिसएंगेजमेंट के पहले फेज में गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और गलवान घाटी से चीन के सैनिकपीछे हटचुकेहैं।

भारत की मांग- फिंगर 4, 8 से बीच से भी चीन सेना हटाए
चीन ने पैंगोग त्सो इलाके में फिंगर 4 पर भी उसने सैनिकों की संख्या कम की है। भारत की मांग है कि फिंगर 4 और 8 के बीच के इलाके से भी चीन अपनी सेना हटाए। न्यूज एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक लद्दाख में एलएसी के साथ ही सभी इलाकों में भारत की ओर से कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

सेना प्रमुख ने जम्मू-पठानकोट सेक्टर का दौरा किया
थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने सोमवार को जम्मू-पठानकोट सेक्टर का दौरा कर वहां राइजिंग स्टार कोर की सैन्य तैयारियों का समीक्षा की। उन्होंने गुर्ज डिविजन का भी दौरा किया। जनरल नरवणे ने सेना के अफसरों और जवानों से कहा कि पाकिस्तान के सीजफायर तोड़ने और घुसपैठ करने का करारा जवाब दिया जाए।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
रविवार का फोटो लेह में एलएसी की तरफ जाते आर्मी के ट्रक का है। 15 जून को गलवान में भारत-चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद इलाके में सेना का मूवमेंट बढ़ गया है।


from Dainik Bhaskar /national/news/eastern-ladakh-row-indian-and-chinese-military-commanders-to-hold-high-level-talks-today-127510999.html
https://ift.tt/2B1ndi0

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post