शुक्रवार, 26 जून 2020

28 जून से नियम के साथ राज्य में खुलेंगे सैलून, कोरोना के इलाज के लिए भारी मात्रा में रेमडेसिवीर खरीदेगी सरकार; केंद्रीय दल का आज महाराष्ट्र दौरा

महाराष्ट्र पिछले 24 घंटों के दौरान रिकॉर्ड 4,841 नए केस सामने आए हैं। एक दिन में कोरोना पॉजिटिव मामलों की यह सर्वाधिक संख्या है। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 147741 हो गई है। वहीं, कोरोनावायरस की वजह से 192 लोगों के मरने की खबर भी सामने आई है। इनमें से 109 लोगों की मौत पिछले 48 घंटे में हुई है जबकि अन्य 43 लोगों की मौत उससे पहले हुई है। महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वाले मरीजों की कुल संख्या बढ़कर अब 6931 हो गई है।

महाराष्ट्र में अभी भी 63,342 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 77,453 लोग ठीक होकर घर वापस लौट चुके हैं। इनमें से 3661 मरीज गुरुवार को अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं।

मुंबई में 27,659 एक्टिव पेशेंट
मुंबई की बात करें तो यहां पर कोरोना मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 70,878 हो गई है। जबकि 4,062 लोगों की अब तक मौत हुई है। हालांकि, तकरीबन 50 प्रतिशत से अधिक लोग ठीक होकर घर वापस लौटे हैं। फिलहाल 27,659 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा है। बीते 24 घंटे में मुंबई में 1350 कोरोना के केस सामने आए हैं।

मुंबई के मलाड ईस्ट इलाके में जांच के लिए जा रहे बीएमसी के स्वास्थ्यकर्मी, लगभग सभी ने पीपीई किट पहनी हुई है।

केंद्रीय दल का आज महाराष्ट्र दौरा
राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखए हुए केन्द्र सरकार की ओर से आज महाराष्ट्रआ रहा है। यह दल कोरोनावायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि उनके नेतृत्व में एक केन्द्रीय दल 26 से 29 जून को महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों का दौरा करेगा। यह दल राज्य के अधिकारियों के साथ बातचीत करेगा और कोविड-19 महामारी के प्रबंधन के लिए चल रहे प्रयासों को मजबूत करने के लिए उनके साथ समन्वय करेगा।

नियम के साथ राज्य में 28 जून से खुलेंगे सैलून
महामारी को नियंत्रण में करने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से पिछले तीन महीने से बंद सैलूनों को 28 जून से खोलने का फैसला राज्य सरकार की ओर से किया गया है। राज्य आपदा एवं पुनर्वास मंत्री विजय वड्डेटीवार ने कहा कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मानक संचालन प्रक्रिया के तहत स्वच्छता और सफाई के पालन के साथ सैलूनों को खोले जाने की मंजूरी देने पर सहमत हो गए। हालांकि, सैलूनों में काम करने वाले कर्मी और ग्राहक दोनों के लिए मास्क पहनना और सेनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य है। वहीं एक तौलिये का इस्तेमाल दूसरे ग्राहक के लिए किया जाना भी मना है। हालांकि, सरकार ने अभी ब्यूटी पार्लर को बंद रखने का निर्णय लिया है।

12 नाइयों ने तीन महीने में की आत्महत्या
वड्डेटीवार ने कहा कि पिछले तीन महीनें में वित्तीय संकटों का सामना करने की वजह से कम से कम 12 नाइयों ने आत्महत्या कर ली। इसी बीच एक सवाल के जवाब में मुंबई शहर के गार्डियन मंत्री असलम शेख ने कहा कि जिम और सैलून राज्य में जल्द खोले जाएंगे।

30 दिन में डबल हो रहे केस
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार गरीब कोरोना मरीजों को ध्यान में रखकर पॉलिसी बना रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में 52 फीसदी रिकवरी रेट है। महाराष्ट्र में कोरोना के मामले 30 दिन में डबल हो रहे हैं। महाराष्ट्र में मृत्युदर 10 लाख लोगों पर सिर्फ 60 है। हर रोज 20 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं और अब तक 8 लाख 50 हजार से ज्यादा टेस्ट हम कर चुके हैं जो देशभर में सबसे ज्यादा है।

सिर्फ 4-5 फीसदी मरीज ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर
राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में ऐक्टिव केस 60 से 65 हजार के बीच हैं। इनमें से 80 प्रतिशत लोग असिम्टोमैटिक (बिना लक्षण वाले) हैं जबकि 10-15 प्रतिशत लोगों में लक्षण दिखता है। सिर्फ 4-5 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं राज्य में जिन्हें ऑक्सिजन या वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

कोरोना के इलाज के लिए भारी मात्रा में रेमडेसिवीर खरीदेगी सरकार
महाराष्ट्र सरकार ने तय किया है कि वह वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां रेमडेसिवीर और फेविपिरावीर भारी मात्रा में खरीदेगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बृहस्पतिवार को बताया कि कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए ये दवाइयां खरीदी जाएंगी। उन्होंने कहा कि ये दवाइयां महंगी हैं, इसलिए राज्य सरकार ने उन्हें खरीदने का फैसला किया है।

एक हजार मौतों के मामलों को सरकार ने छिपाया-फडणवीस
भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में कोविड-19 से करीब 1000 लोगों की मौत की जानकारी अब तक सामने नही लायी है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को फिर से लिखी चिट्ठी में फडणवीस ने उनसे कोरोना वायरस से हुई मौत की जानकारी कथित रूप से छुपाने के संबंध में जांच कराए जाने का अनुरोध किया।

पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों की परीक्षा टालने का आग्रह
महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए मेडिकल के पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों की परीक्षा टाल दी जाए। जन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि मेडिकल के पोस्ट ग्रैजुएट छात्रों को राज्य में कोविड-19 के मरीजों और मामलों को देखना होता है। उन्होंने कहा कि या तो उनकी परीक्षाएं टाल दी जाएं या जो छात्र परीक्षा दे रहे हैं उन्हें उत्तीर्ण घोषित कर दिया जाए।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुंबई के अप्पा पाड़ा इलाके में अचानक आये कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मास स्क्रीनिंग का काम शुरू हुआ है।


from Dainik Bhaskar /national/news/maharashtra-coronavirus-live-updates-cases-latest-news-mumbai-pune-thane-amravati-nashik-june-26-127449075.html
https://ift.tt/2CITbQx

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post