गुरुवार, 23 जुलाई 2020

32 साल बाद विंडीज के पास इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का मौका; नस्लीय टिप्पणियों से आहत जोफ्रा आर्चर मैच से बाहर रह सकते हैं

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 3 टेस्ट की सीरीज का आखिरी मुकाबला मैनचेस्टर में शुक्रवार से खेला जाएगा। वेस्टइंडीज के पास यह मैच जीतकर इंग्लैंड में 32 साल बाद टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले विंडीज टीम ने 1988 में इंग्लिश टीम को उसी के घर में 5 टेस्ट की सीरीज में 4-0 से हराया था।

कोरोना के बीच खेली जा रही यह सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाया और विंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज बराबर कर दी।

आर्चर पर आइसोलेशन के दौरान नस्लीय टिप्पणियां की गईं
वहीं, इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चरी इस मैच से बाहर रह सकते हैं। आर्चर को बायो सिक्योरिटी प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था। उन्हें 5 दिन आइसोलेशन में भी रखा गया था। इस दौरान सोशल मीडिया पर लोगों ने उन पर रंगभेद को लेकर नस्लीय टिप्पणियां की थी। इसे वे काफी आहत हुए और उनका मनोबल भी टूट सा गया है।

मानसिक तौर पर 100% ठीक नहीं हैं आर्चर
आर्चर ने डेली मेल के लिए लिखे कॉलम में कहा- ‘‘मुझे मानसिक रूप से 100% ठीक होने की जरूरत है, ताकि मैं इस हफ्ते अपने क्रिकेट पर अच्छे से ध्यान दे सकूं। मैंने हमेशा 100% दिया है। मैं तब तक मैदान पर वापसी नहीं करना चाहता, जब तक मैं इसी तरह बेहतर प्रदर्शन की गांरटी नहीं देता।’’ दरअसल, पहले मैच के बाद आर्चर बायो-सिक्योरिटी प्रोटोकॉल तोड़ते हुए ब्राइटन स्थित अपने घर गए थे। इसके लिए उन्होंने टीम मैनेजमेंट से कोई मंजूरी नहीं ली थी। हालांकि, आर्चर के दो कोरोना टेस्ट निगेटिव आ चुके हैं और उन्हें तीसरा मैच खेलने के लिए क्लीन चिट भी मिल चुकी है।

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 159 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 50 टेस्ट जीते, 58 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 88 में से 35 मुकाबले जीते और 31 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

पिच-मौसम रिपोर्ट: मैनचेस्टर में मैच के दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका है। ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। पहले बेटिंग करने वाली टीम का इस पिच पर 38.75% सक्सेस रेट रहा है। इस मैदान पर अब तक 80 टेस्ट हुए। इनमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 31 मैच जीती और 14 हारी है।

इस स्टेडियम में कुल टेस्ट: 80

  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 31
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 14
  • पहली पारी का औसत स्कोर: 335
  • दूसरी पारी का औसत स्कोर: 270
  • तीसरी पारी का औसत स्कोर: 227
  • चौथी पारी का औसत स्कोर: 167

टेस्ट चैम्पियनशिप में इंग्लैंड तीसरे और विंडीज 7वें नंबर पर
वेस्टइंडीज ने पहले मैच में जीत के साथ आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में 40 पॉइंट हासिल करते हुए अपना खाता खोल लिया है। टीम इस वक्त 3 मैच में एक जीत के साथ 7वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारतीय टीम 360 पॉइंट के साथ शीर्ष पर काबिज है।

टीम मैच जीते हारे ड्रॉ पॉइंट
भारत 9 7 2 0 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 2 1 296
इंग्लैंड 11 6 4 1 186
न्यूजीलैंड 7 3 4 0 180
पाकिस्तान 5 2 2 1 140
श्रीलंका 4 1 2 1 80
वेस्टइंडीज 3 1 2 0 40
द.अफ्रीका 7 1 6 0 24
बांग्लादेश 3 0 3 0 0

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जर्मेन ब्लैकवुड, नकरमाह बोनर, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, जॉन कैंपबेल, रोस्टन चेस, राहीकेन कॉर्नवाल, केमर होल्डर, शाई होप, अल्जारी जोसेफ, शेनन गेब्रियल, रेमन रीफर और केमार रोच।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर, बेन स्टोक्स, डॉमनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जैक क्रॉवल, जो डेनली, ओली पोप, डॉम सिबले और क्रिस वोक्स।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
England ENG vs West Indies WI 3rd Test Head to Head Records Stats Emirates Old Trafford Manchester Test Records and Starts


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hEhXk7
https://ift.tt/2EbRiMX

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post