सोमवार, 3 अगस्त 2020

गुरु ग्रंथ साहिब का 100 साल पुराना स्वरूप गुम हुआ, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पड़ताल शुरू की

पटियाला जिले के गांव कल्याण में स्थित गुरुद्वारा अरदासपुरा से गुरु ग्रंथ साहिब का 100 साल पुराना स्वरूप गायब हो जाने का मामला सामने आया है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इसका कड़ा संज्ञान लिया है। कमेटी के अध्यक्ष भाई गोविंद सिंह लौंगोवाल के दिशा-निर्देश पर पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया और सोमवार को यह टीम गुरुद्वारा अरदासपुरा पहुंची। टीम ने यहां करीब साढ़े 5 घंटे तक गुरुद्वारे की कमेटी के साथ मीटिंग की। अपने हिसाब से पूछ-पड़ताल के अलावा टीम ने मसले से जुड़े लोगों के बयान भी दर्ज किए।

इस बारे में हेड ग्रंथी भाई प्रणाम सिंह ने बताया कि जांच-पड़ताल के दौरान सारे पक्षों के बयान कलमबद्ध किए गए हैं। इन्हीं बयानों के आधार पर टीम अपनी रिपोर्ट धर्म प्रचार कमेटी के सचिव भेजेगी। आगे की कार्रवाई उसी आधार पर की जाएगी। इस दौरान मैनेजर करनैल सिंह नाभा, एडिशनल मैनजर करनैल सिंह, धर्म प्रचार कमेटी की तरफ से परविंदर सिंह, लखविंदर सिंह और बेअंत सिंह आदि उपस्थित रहे।
दूसरी तरफ गुरुद्वारे के मुख्य सेवादार बाबा निछावर सिंह ने बताया कि गुरुद्वारे में श्री गुरु ग्रंथ साहिब के 25 स्वरूप मौजूद हैं। इसके अलावा संत बाबा किरपाल सिंह के वक्त से एक पुरातन स्वरूप भी गुरुद्वारे में सुशोभित था। इसके संगत को दर्शन करवाए जाते थे। इस स्वरूप की खासियत यह थी कि इसे सिर्फ दूरबीन के साथ पढ़ा जा सकता था।

इसके गुम हो जाने के चलते कमेटी की तरफ से बाबा सेवक सिंह और हेड ग्रंथी सतनाम सिंह से पूछताछ की गई है।, पर कोई तस्सलीबख्श जवाब नहीं मिला। कमेटी की तरफ से पहुंची टीम को गुरुघर की कमेटी पूरा सहयोग देगी। उन्होंने कहा कि कमेटी अपने स्तर पर पुलिस प्रशासन के ध्यान में भी इस मामले को ला चुकी है। साथ ही सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी चेक की जा रही है।
उधर, यह भी पता लगा है कि मसला बेशक पुलिस के ध्यान में लाए जाने की बात कही जा रही है, पर पुलिस की तरफ से अभी तक किसी भी तरह की शिकायत की पुष्टि नहीं की जा रही है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि किसी भी प्रबंधक या कमेटी की तरफ से कोई लिखित शिकायत नहीं दी गई है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
पटियाला के गांव कल्याण में स्थित गुरुद्वारा अरदासपुरा में पहुंचकर पूछताछ करती एसजीपीसी की टीम।


from Dainik Bhaskar /national/news/100-year-old-form-of-the-guru-granth-sahib-went-missing-the-shiromani-gurdwara-prabandhak-committee-started-an-investigation-127580293.html
https://ift.tt/39NBifV

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post