शुक्रवार, 22 मई 2020

वकील नहीं आए, सुप्रीम कोर्ट के जजों ने फोन लगाया तो बोले- मथुरा में हूं, 31 मई के बाद आऊंगा

लॉकडाउन के चलते सुप्रीम कोर्ट में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से सुनवाई के दौरान तकनीकी गड़बड़ियों का सिलसिला जारी है। गुरुवार को भी ऐसे ही कुछ वाकये सामने आए।एक मामले में वकील पेश नहीं हुए तो जजों को खुद उन्हें फोन लगाना पड़ा।

दरअसल, दो मामलों की सुनवाई में वकील उपस्थित नहीं हुए तो जस्टिस संजय किशन कौल ने खुद वकील को फोन लगाया। वकील ने कहा कि वे मथुरा में हैं। उनके पास वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से उपस्थित होने का साधन नहीं है। यह बात उन्होंने केस के एडवोकेट ऑन रिकाॅर्ड कोबताई थी।

वकील ने जस्टिस से माफी मांगी

जस्टिस कौल ने कहा कि एडवोकेट ऑन रिकाॅर्ड ने हमें जानकारी नहीं दी है। इसके बाद वकील ने माफी मांगी। जस्टिस कौल ने पूछा कि आप कब उपस्थित हो सकते हैं। वकील ने कहा कि वे लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक मथुरा में ही रहेंगे। इसके बाद कोर्ट ने सुनवाई 1 जून तक के लिए टाल दी।

जज बोले- चेहरे की जगह छत का पंखा दिख रहा

एक मामले में सुनवाई के दौरान एक वकील का कैमरा सही दिशा में सेट नहीं था। वकील ने पूछा कि मी लॉर्ड, क्या आप मुझे सुन पा रहे हैं? जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि हम आपको सुन तो पा रहे हैं, मगर आपके चेहरे की जगहघर की छत का चलता हुआ पंखा देख रहे हैं।

इस पर बेंच में शामिल सभी लोग हंस पड़े। जस्टिस कौल ने वकील को कैमरा एडजस्ट करने को कहा। वकील ने प्रयास किया, मगर सफल नहीं हुए।

बिना मदद फाइल ढूंढ़ने में गलतियां

एक मामले का नंबर आते ही जस्टिस एएम खानविलकर बाेले कि याचिका खारिज कर रहे हैं। याचिकाकर्ता के वकील ने दलील दी कि पांच जजों की बेंच ने तो मेरे पक्ष में निर्णय दिया था। जजों को अहसास हुआ तो उन्होंने दोबारा फाइल देखकर कहा कि बिना मदद फाइल ढूंढ़ते हैं, तो गलतियां हो जाती हैं। हम आपके मामले में नोटिस जारी कर रहे हैं।

जज बोले- इस सरनेम के लोग दक्षिण से होते हैं

जस्टिस ऋषिकेश रॉय की सिंगल बेंच के समक्ष एक मामले की पैरवी के लिए वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से मौजूद वकील से जज ने पूछा कि आप कहां के रहने वाले हैं? वकील ने पी. सोमा सुंदरम नाम बताते हुए कहा कि देहरादून से हूं। इस पर जज ने कहा कि आपका सरनेम सुंदरम है। अमूमन इस सरनेम के लोग दक्षिण भारत से होते हैं। मुझे लगा आप वहीं से हैं।

जज ने वकील से पूछा, उम्मीद है आप ठीक होंगे

एक मामले की पैरवी के लिए वरिष्ठ वकील हरीन पी. रावल पेश हुए। वकील ने कहा कि मैं पहली बार इस तकनीक का प्रयोग कर रहा हूं। मी लॉर्ड, क्या आप मुझे सुन पा रहे हैं? इस पर जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि हम सुन भी पा रहे हैं और देख भी पा रहे हैं। उम्मीद करते हैं कि आप ठीक होंगे। इसके बाद कोर्ट ने सुनवाई की।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लॉकडाउन के चलते सुप्रीम कोर्ट में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग से सुनवाई हो रही है। -फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cUwfei
https://ift.tt/2Zv0q7V

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post