रविवार, 17 मई 2020

अब तक 4258 पॉजिटिव; प्रयागराज में शिक्षकों की हो रही थर्मल स्क्रीनिंग, नोएडा में चलने के लिए तैयार मेट्रो

उत्तर प्रदेश में कोरोना का संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में एक दिन में203 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं जिससे संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 4258 तक पहुंच गयी है। इससे पहले मई के पहले सप्ताह में एक दिन में 177 मरीज अधिकतम सामने आए थे। हालांकि राहत की बात यह है कि एक दिन में अधिकतम 275 मरीज डिस्चार्ज भी हुए हैं। पॉजिटिव मरीजों में से अभी एक्टिव मरीज 1713 हैं।वहीं प्रयागराज में बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन के दौरान शिक्षकों की र्थमल स्क्रीनिंग करायी जा रही है। इस बीच नोएडा के अधिकारियों का कहना है कि मेट्रो को चलाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। अब बस सरकार के निर्देश का इंतजार है।

प्रयागराज में कॉपियों के मूल्यांकन के दौरान हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन
प्रयागराज में बोर्ड एक्जाम के कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। इस दौरान शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। मूल्यांकन में शामिल होने होने वाले सभी शिक्षकों को जांच के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उन्हें बैठाया जाता है। जिससे कोरोना का संक्रमण फैलने का खतरा कम से कम रहे। भारत स्काउट गाइड के प्रिंसिपल वाईसी त्रिपाठी ने बताया कि हम सरकार की सभी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं। टीचरों की थर्मल स्क्रीनिंग करने के साथ ही पूरे परिसर को सैनिटाइज करने का काम भी किया जा रहा है।

नोएडा मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, केंद्र व राज्य सरकार के निर्देश का इंतजार

नोएडा में मेट्रो यात्रियों की सेवा के लिए पूरी तरह से तैयार है। नई गाइडलाइन के साथ ही मेट्रो में यात्रा करनी होगी। अधिकारियों का कहना है कि उपर से निर्देश मिलते ही परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।
नोएडा में मेट्रो यात्रियों की सेवा के लिए पूरी तरह से तैयार है। नई गाइडलाइन के साथ ही मेट्रो में यात्रा करनी होगी। अधिकारियों का कहना है कि उपर से निर्देश मिलते ही परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

नोएडा-ग्रेनो के बीच एक्वा लाइन पर अगले सप्ताह से मेट्रो चलाने की तैयारी है। शुक्रवार को एनएमआरसी अधिकारियों ने बैठक कर स्टेशन ओर मेट्रो की व्यवस्थाएं देखी। केंद्र व राज्य सरकार से निर्देश मिलते ही मेट्रो चलानी शुरू कर दी जाएगी। यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ हाथों को सैनेटाइज करना होगा। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप मोबाइल में डाउनलोड होना भी अनिवार्य है। एनएमआरसी की एमडी रितु माहेश्वरी ने कहा कि मेट्रो चलाने के लिए एनएमआरसी पूरी तरह से तैयार है। सरकार से निर्देश मिलते ही नियमों के तहत मेट्रो चलानी शुरू कर दी जाएगी।

ऑटो से ही परिवार को लेकर लौट रहे घर

वाराणसी के नदेसर में एक पेट्रोल पम्प के बाहर ऑटो कीलंबी लाइन लग गई। इनमें ऐसे लोग भी शामिल थे जो महाराष्ट्र से ऑटो से ही अपने परिवार को लेकर गांव जा रहे हैं।

वाराणसी के नदेसर में एक पेट्रोल पम्प के बाहर ऑटो कीलंबी लाइन लग गई। इनमें ऐसे लोग भी शामिल थे जो महाराष्ट्र से ऑटो से ही अपने परिवार को लेकर गांव जा रहे हैं।

पूरे देश में मजदूरों और अन्य लोगों का महराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा से पलायन जारी है। बहुत से परिवार हजारों रुपये देकर ऑटो से ही घर तक का सफर तय कर रहे हैं। वाराणसी मेंनदेसर पेट्रोल पंप पर रविवार को सीएनजी के लिए ऑटो की लाइन लगी गयी। इसमें मुम्बई के ऑटो भी शामिल हैं। बिहार जा रहे इमरान ने बताया कि महाराष्ट्र में खतरा बहुत बढ़ गया है। पैसे भी खत्म हो गए हैं। वहां ऑटो चलाता था। दोस्त और अपने परिवार को लेकर सासाराम वापस जा रहा हूं।

जिले में 24 घंटे में तीन की मौत
मेरठ में आठ नए मरीज मिले हैं।इनमें एसपी सिटी की एस्कॉर्ट में शामिल सिपाही, आशा कार्यकर्ता और डेढ़ साल का बच्चा शामिल है। अब तक मेरठ में 320 मरीज मिल चुके हैं। 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 114 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।सीएमओ डॉ. राजकुमार ने बताया कि मृतका रशीद नगर निवासी जीशान फातिमा (52) को शुक्रवार सुबह करीब मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था। अपराह्न करीब तीन बजे उनकी मौत हो गई। देर रात उन्हें कोरोना की पुष्टि हुई। इसके बाद शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।शनिवार रात मुसद्ददीलाल (68) की भी जान चली गई। वह शिव हरि कृष्णपुरम के रहने वाले थे। आठ मई से मेडिकल कॉलेज के कोविड वार्ड में भर्ती थे। इनके अलावा विनोद राठौर (50) दिल्ली के मैक्स हॉस्पिटल से 14 मई को रेफर किए गए थे। इनकी भी शनिवार को मौत हो गई। ये आगरा के रहने वाले थे।

रामपुर में एक दिन में 19 पॉजिटिव

शनिवार को रामपुर में कोरोना के 19 नये मामले सामने आए हैं। ये सभी लोग अहमदाबाद से ट्रेन से 12 मई को आए थे। इनके सैंपल 12 मई को लिए गए थे, जिसकी रिपोर्ट शनिवार को आई है। 117 लोगों के भेजे गए सैंपल में से 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। रामपुर में कोरना के मामलों की संख्या बढ़कर 57 हो गई है, जिसमें से 34 सक्रिय हैं। एक दिन में कोरोना के 19 मामले रामपुर में अब तक का रिकॉर्ड है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर प्रयागराज की है। यहां बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन किया जा रहा है। यहां आने वाले सभी शिक्षकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के तहत बैठाया जा रह है।


from Dainik Bhaskar /national/news/uttar-pradesh-coronavirus-outbreak-lockdown-live-corona-cases-update-may-17-agra-kanpur-lucknow-meerut-noida-varanasi-latest-news-127310850.html
https://ift.tt/2WExHfd

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post