रविवार, 17 मई 2020

70 नए पॉजिटिव केस आए, 5 हजार के पार पहुंचा कुल संक्रमितों का आंकड़ा; गहलोत बोले- श्रमिकों को रोजगार और आर्थिक मदद देगी सरकार

राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव केस लगातार सामने आ रहे हैं। रविवार को भी 70 नए केस सामने आए। इनमें जयपुर में 36 (14 जयपुर जिला जेल के कैदी संक्रमित), डूंगरपुर में 18, बीकानेर में 5, कोटा और झुंझुनू में 2-2, अजमेर, बाड़मेर, दौसा, प्रतापगढ़, नागौर, सवाई माधोपुर और करौली में 1-1 संक्रमित मिला। जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा 5030 पहुंच गया। वहीं, जयपुर में दो लोगों की मौत भी हो गई। जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा 128 पहुंच गया।

श्रमिकों को रोजगार, आर्थिक मदद देगी सरकार : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना महामारी के कारण पैदा हुई स्थितियों को देखते हुए श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने और जरूरत पड़ने पर आर्थिक मदद देने की तैयार कर ली है। रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में ऑनलाइन 'लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज' बनाया जाएगा, जबकि मजदूरों को आर्थिक मदद दिए जाने काे लेकर 'प्रवासी राजस्थानी श्रमिक कल्याण कोष' के गठन को मंजूरी दे दी गई है। लेबर एम्पलॉयमेंट एक्सचेंज के जरिये श्रमिकों को उनके कौशल के अनुरूप रोजगार मिल सकेगा औैर उद्योगों को उनकी जरूरत के मुताबिक श्रमिक उपलब्ध हो सकेंगे। गहलोत शनिवार को वीसी के जरिए श्रम विभाग की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिए कि प्रदेश में आने वाले और यहां से जाने वाले श्रमिकों तथा संनिर्माण श्रमिकों की ऑनलाइन मैपिंग की जाए। उन्होंने कहा कि आपदा के इस दौर में श्रमिकों को संबल देना हमारा दायित्व है। सरकार चिंतित है। इसके अलावा उद्योगों को पटरी पर लाने के लिए श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करना भी जरूरी है।

कर्फ्यू के खिलाफ महिलाओं का प्रदर्शन

कोटा में परकोटे के कैथूनीपोल थाने के कुछ हिस्से का कर्फ्यू खोला गया है, लेकिन कुछ हिस्से में पाबंदियां बरकरार हैं। जिस हिस्से का कर्फ्यू नहीं हटाया गया है, वहां लोगों ने विरोध शुरू कर दिया है। विरोध का तरीका कुछ अलग और सोशल डिस्टेंसिंग का संदेश देने वाला है। विरोध जताने के लिए महिलाएं तख्तियों के साथ सड़क पर उतरकर विरोध जता रही हैं। लोगों का कहना है कि हमारे इलाके में अब तक कोई पॉजिटिव मरीज नहीं आया, तो कर्फ्यू लगाने की तुक समझ नहीं आता।

विरोध का यह फोटो कोटा के जाेगीपाड़ा के महाकालेश्वर महादेव मंदिर का है। इलाके के भरत शाक्यवाल का कहना है कि 6 अप्रैल से यहां कर्फ्यू है और अब लोगों के घरों पर पैसे, राशन, दूध, सब्जी खत्म हो चला है।

जयपुर जिला जेल नया हॉटस्पॉट; अवैध शराब बेचने केआरोपी ने 128 को कोरोना दिया

जयपुर जिला जेल कोरोना का नया हॉटस्पॉट बन गया है। यहां 423 कैदियों के कोरोना सैंपलों की जांच में 142 कैदी और खुद जेल अधीक्षक संक्रमित आए हैं। रविवार को यहां 14 नए पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में 119 पॉजिटिव पाए गए। जबकि जेल अधीक्षक और 9 कैदी एक दिन पहले ही संक्रमित आए थे।

उदयपुर में संक्रमित वही हुए जो घरों से बाहर निकले

उदयपुर में अभी तक एमबी अस्पताल में तैनात डॉक्टर, नर्स, आरएसी जवान, होम गार्ड जवान, सफाई कर्मी, किराना विक्रेता, राशन वितरण करने वाले यूआईटी के तीन कार्मिक, गुजरात-महाराष्ट्र से आने वाले लोग ही सबसे पहले संक्रमित निकले हैं। फिर इनके आप-पास के लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इससे जाहिर होता है कि जिन लोगों का मूवमेंट घरों से बाहर रहा वही और उनके संपर्क में आने वाले ही कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं।

कोटा में हॉटस्पॉट के लिए रणनीति बदली, अब सबकी सैंपलिंग करेगा विभाग

परकोटा क्षेत्र में कोरोना के हॉटस्पॉट को खत्म करने के लिए अब चिकित्सा विभाग रणनीति में बदलाव कर रहा है। क्योंकि तंग गलियों वाले इन मोहल्लों में अब तक किए सारे प्रयास विफल हो चुके हैं और करीब डेढ़ माह से यहां कर्फ्यू के बावजूद रोज नए केस रिपोर्ट हो रहे हैं। अब विभाग ने तय किया है कि इन पूरे क्षेत्रों को खास ढंग से कंटेन करते हुए राेज हाई रिस्क ग्रुप के लोगों की सैंपलिंग की जाए। इसे जिले में बतौर पायलट प्रोजेक्ट सबसे पहले इंदिरा मार्केट, बजाजखाना, चंद्रघटा और पाटनपोल में लागू किया जा रहा है।

अलवर के उमरैण में दूध वितरण राजेश गुर्जर ने अपनाया। ग्राहकाें से दूरी बनाए रखने के लिए उसने पाइप काे कीप के साथ जाेड़कर बाइक से इस तरह बांधा है कि एक मीटर दूर बर्तन तक पहुंच जाए।

33 में से 31 जिलों में पहुंचा कोरोना

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1554 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1040 (इनमें 47 ईरान से आए), कोटा में 321, अजमेर में 255, उदयपुर में 363, टोंक में 147, चित्तौड़गढ़ में 152, नागौर में 162, भरतपुर में 123, बांसवाड़ा में 68, पाली में 114, जालौर में 69, जैसलमेर में 61 (इनमें 14 ईरान से आए), झालावाड़ में 48, झुंझुनूं में 56, भीलवाड़ा में 50, बीकानेर में 47, मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 33, धौलपुर में 24, अलवर में 33, चूरू में 33, राजसमंद में 33, सिरोही में 32, डूंगरपुर में 60, हनुमानगढ़ में 14, सीकर में 27, सवाई माधोपुर में 17, बाड़मेर में 19, करौली में 10, प्रतापगढ़ में 5 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 4 संक्रमित मिले हैं। जोधपुर में बीएसएफ के 49 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 7 लोग पॉजिटिव मिले।
  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 128 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में 70 (जिसमें चार यूपी से), जोधपुर में 17, कोटा में 10, अजमेर में 5, पाली और नागौर में 3-3, करौली, अलवर, बीकानेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सीकर और भरतपुर 2-2, जालौर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर जाेधपुर की है। जहां स्पेशल ट्रेन के जरिए हैदराबाद से प्रवासी लोगों को घर पहुंचाया गया।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-outbreak-lockdown-live-corona-cases-update-may-17-jaipur-jodhpur-udaipur-kota-ajmer-bharatpur-jhalawar-latest-news-127310878.html
https://ift.tt/2zMgTK0

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post