मंगलवार, 19 मई 2020

प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 5236 पर पहुंची, ग्रीन जोन जिलों में बाजार खुले, आम दिनों की तरह हुआ नजारा

मध्य प्रदेश में लॉकडाउन फेज-4 की तस्वीर साफ हो गई है। ग्रीन जोन में आम दिनों की तरह बाजार खुलने लगे हैं। सुबह से सड़कों और बाजारों में भीड़-भाड़ देखी जा रही है। सोमवार रात मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता के नाम संदेश में साफ किया है कि रेड और ग्रीन जोन में जो सहूलियतें दी जा रही हैं वे फिलहाल सिर्फ 7 दिन के लिए हैं। अगर हालात काबू में रहे तो फेज-4 में दी जा रहीं रियायते लागू रहेंगी। अगर संक्रमण बढ़ता है तो समीक्षा के बाद फिर से सख्ती की जाएगी। सोमवार देर रात प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 5236 पर पहुंच गई। इसमें इंदौर के 2637 और भोपाल के 1076 मरीज हैं। कुल 252 की मौत हो चुकी है।

फेज-4 मेंऑरेंज जोन अब नहीं होगा
राज्य सरकार ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में बदलाव कर दिया। ऑरेंज जोन अब नहीं होगा। रेड जोन में इंदौर और उज्जैन का पूरा जिला रहेगा, जबकि भोपाल की सिर्फ नगर निगम सीमा तक ही रेड जोन प्रभावी होगा। भोपाल के साथ बुरहानपुर, जबलपुर, खंडवा, देवास नगर निगम क्षेत्र और मंदसौर, नीमच, धार और कुक्षी के नगर पालिका एरिया को रेड जोन माना जाएगा। बाकी को ग्रीन जोन मानकर उसमें केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन और प्रोटोकॉल के हिसाब से गतिविधियां सामान्य की जाएंगी। रेड जोन में एक सप्ताह तक बाजार बंद रहेंगे। जिले के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप से चर्चा और समीक्षा के बाद उन्हें खोला जाएगा। मोहल्ले, एकल दुकानें, आवासीय इलाकों की दुकानें, बाजार में स्थित आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी। रेड जोन के बाहर लाइसेंस वाली शराब और भांग की दुकानें खुल सकेंगी।

यह तस्वीर गुना की है। सोमवार को भी यहां दुकानों में व्यापारी एक साथ कई ग्राहकों को अंटेंड कर रहे थे। एक छोटी कपड़े की दुकान में जब ज्यादा ग्राहक आ गए तो यातायात पुलिस के जवान ने दुकानदार को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए कहा।

शाम 7 से सुबह 7 बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि शाम 7 से सुबह 7 बजे तक प्रदेश में कर्फ्यू रहेगा और आवागमन नहीं होगा। सिर्फ जरूरी वस्तुओं के लिए आवागमन की छूट रहेगी। सभी जोन में सार्वजनिक परिवहन भी एक सप्ताह तक प्रतिबंधित रखा जाएगा। राज्य सरकार ने भी तय किया है कि रेड जोन के कंटेनमेंट क्षेत्र का दायरा बढ़ाकर उसे बफर घोषित किया जाएगा और इसके बाहर गतिविधि सामान्य की जाएगी। इसका प्रयोग फिलहाल इंदौर, भोपाल, उज्जैन और बुरहानपुर को छोड़कर किया जाएगा। इन जिलों में यदि बफर तय करना है तो जिला क्राइसिस मैनेजमेंट से चर्चा के बाद निर्णय होगा।

यह तस्वीर विदिशा की है। यहां हाईवे पर उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर जा रहे लोगों के खाने के पैकेट देते स्थानीय लोग।

इंदौर में सोमवार को 72 नए पॉजिटिव मिले
शहर में सोमवार को 72 नए पॉजिटिव मिले। 902 सैंपल की जांच में 803 निगेटिव भी आए हैं। इसके अलावा 2 मौत भी हुई हैं। आंकड़ों को देखें तो 6 से 16 मई तक नए सैंपल की संख्या 1200 से 1500 के बीच थी। फिर अचानक 17 मई को सैंपल की संख्या कम कर दी गई। पूर्व में भी 26 अप्रैल से 1 मई के बीच सैंपल की संख्या कम थी। जिसके कारण पॉजिटिव मरीजों की संख्या भी कम मिली। इसके बाद भोपाल की तर्ज पर सैंपल की संख्या में बढ़ोतरी की गई तो पॉजिटिव की संख्या भी बढ़ने लगी। विशेषज्ञ इसी बात पर जोर दे रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग की जाना चाहिए ताकि मरीजों की पहचान की जा सके।

क्वारैंटाइन सेंटर में 700 संदिग्ध बढ़े, आसपास के लोग दहशत में
इंदौर में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण शहर के क्वारैंटाइन सेंटरों में संदिग्धों की संख्या एक बार फिर बढ़ गई है। इस वजह से इन क्वारैंटाइन सेंटर्स और आसपास के रहवासी इलाकों में लोग डरने लगे हैं।शहर के 46 क्वारैंटाइन सेंटर में से 30 सेंटर मई की शुरुआत में खाली हो गए थे। तब इनमें करीब 600 संदिग्ध बचे थे। अब वापस सभी सेंटरों में संदिग्धों की संख्या 1300 के आसपास पहुंच चुकी है।

रेड जोन में शामिल राजधानी भोपाल की सड़कों पर आज सुबह से वाहन नजर आ रहे हैं।

भोपाल में एक दिन में मिले 59 मरीज

राजधानी में सोमवार को कोरोना के 59 नए मरीज मिले। यह एक ही दिन में मिले मरीजों का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इनमें सबसे ज्यादा 28 मरीज जहांगीराबाद क्षेत्र के हैं। भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1076 हो गई है। स्वास्थ्य संचालनालय के अफसरों ने बताया कि भोपाल में सोमवार देर रात आई जांच रिपोर्ट में जहांगीराबाद, मंगलवारा, अशोका गार्डन, गोविंदपुरा और छत्रसाल नगर के 40 रहवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके पहले सुबह 19 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

मंगलवार सुबह विदिशा के बाजार में उमड़ी लोगों की भीड़।

सागर: एक दिन में रिकॉर्ड 18 पॉजिटिव मिले, इनमें दो परिवार के 14

सोमवार को 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। अब तक मरीजों की संख्या 39 हो गई। नए केस में सदर निवासी दो परिवार के 14 सदस्य शामिल हैं। इसमें एक परिवार के 10 और दूसरे के 4 सदस्य हैं। वहीं, तिलकगंज निवासी 1 साल की मासूम और मोतीनगर निवासी महिला भी संक्रमित पाए गए। 2 केस दोपहर में मिले थे। यहां सदर इलाके में 21 केस हैं।

ग्रीन जोन में शामिल अशोकनगर में आज सुबह से सड़कों पर चहल-पहल बढ़ गई है।

कोरोना अपडेट्स

  • इंदौर की 900 से ज्यादा इंडस्ट्री को मंजूरी मिलेगी: लॉकडा‌उन फेज- 4 में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने की ओर कदम बढ़ाते हुए जिला प्रशासन ने सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र, पालदा औरअन्य जगह की 900 से ज्यादा इंडस्ट्री को मंजूरी देने की तैयारी कर ली है। इससे 10 हजार से अधिक श्रमिक फैक्ट्रीपरिसर में ही रहकर काम शुरू कर सकेंगे। कलेक्टर मनीष सिंह ने बताया कि इसके लिएसूची बना‌ई जा रही है। इसके साथ ही 29 गांवों में रियल एस्टेट सेक्टर को पटरी पर लाने का काम शुरू हो रहा है।
  • भोपाल से आज बिहार जाएगी पहली ट्रेन :मंगलवार को पहली श्रमिक स्पेशलट्रेन हबीबगंज स्टेशन से बिहार रवाना होगी। यह ट्रेनदोपहर 3 बजे अररियालिए जाएगी।
  • हबीबगंज से ऊधमपुर के लिए चली स्पेशल ट्रेन : सोमवार शाम जम्मू के ऊधमपुर के लिए चली स्पेशल ट्रेन के आधे कोच भी नहीं भर सके। 22 डिब्बों की इस ट्रेन से 1404 में से 493 यात्री ही रवाना हुए। इसमें इंदौर से यहां पहुंचे 24 युवा भी शामिल रहे, जिन्हें बस से यहां लाया गया था। यह युवा जम्मू, श्रीनगर व पुलवामा के रहने वाले हैं, जो इंदौर में पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब कर रहे थे।
भोपाल-विदिशा हाईवे पर प्रवासी मजदूर तीखी धूप में इस तरह से सफर करने मजबूर हैं।

राज्य में अब तक 5236 संक्रमित :
इंदौर 2565, भोपाल 1030, उज्जैन 343, जबलपुर 182, बुरहानपुर 152, खरगोन 99, धार 106, खंडबा 165, रायसेन 65, देवास 63, मंदसौर 60, ग्वालियर 65, नीमच 50, होशंगाबाद 37, मुरैना 34, बड़वानी 31, रतलाम 28, सागर 21, भिंड 19, विदिशा 15, रीवा 14, आगरमालवा 13, शाजापुर और सतना में 8-8, झाबुआ 7, टीकमढ़, छिंडवाड़ा और सीहोर में 5-5, श्योपुर और सीधी में 4-4, अलीराजपुर, अनूपपुर, हरदा, शहडोल, शिवपुरी, दतिया, बैतूल और अशोकनगर में 3-3, डिंडोरी और पन्ना में 2-2, दमोह, गुना, मंडला, सिवनी, उमरिया में एक-एक संक्रमित मिला।

252 की मौत: इंदौर 101, भोपाल 39, उज्जैन 48, जबलपुर 8, बुरहानपुर 11, खरगोन 8, खंडवा 8, देवास 5, मंदसौर 5, होशंगाबाद और रायसेन 3-3, धार 2, ग्वालियर 1, नीमच, सागर, आगरमालवा, शाजापुर, सतना, छिंदवाड़ा, सीहोर और अशोकनगर में एक-एक की मौत हुई। (स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 मई को जारी बुलेटिन के अनुसार)



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
यह तस्वीर गुना की है। यहां लॉकडाउन में ढील मिलते ही बाजार में भीड़ देखने को मिल रही है।


from Dainik Bhaskar /local/mp/news/madhya-pradesh-coronavirus-outbreak-lockdown-live-corona-cases-update-may-9indore-bhopal-ujjain-jabalpur-gwalior-burhanpur-latest-news-127317773.html
https://ift.tt/2X7TJpI

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post