मंगलवार, 19 मई 2020

बाजार खुलने की टाइमिंग सुबह 9 से 5 हुई, दिल्ली से रोडवेज बसें प्रदेश में आएंगी, फरीदाबाद में 4 पुलिसकर्मी भी हुए कोरोना संक्रमित

हरियाणा में लॉकडाउन फेज-4 का दूसरा दिन है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के बाद हरियाणा सरकार ने भी ढील दे दी है। प्रदेश के सभी जिलों में बाजार खुलने की टाइमिंग सुबह 9 बजे से 5 बजे तक कर दी गई है। इससे पहले बाजार सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक खुल रहे थे। इसके साथ-साथ दिल्ली से भी हरियाणा रोडवेज शुरू कर दी गई है। मंगलवार को पहले दिन रोडवेज दिल्ली से हरियाणा के अलग-अलग जिलों में पहुंचेगी। इसके लिए सोमवार को ही शैड्यूल जारी कर दिया गया था। वहीं प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 937 पहुंच गया है, जबकि इनमें से 598 मरीज ठीक होकर घर जा चुके है।

फरीदाबाद में 9 मरीज पॉजिटिव मिले

फरीदाबाद में मंगलवार को 9 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद कुल मरीजों की संख्या यहां 159 हो गई है। इन मरीजों में चार पुलिस के जवान भी शामिल हैं। फरीदाबाद में लगातार मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। हरियाणा में अब तक कोरोना से सबसे ज्यादा 6 मरीजों की मौत फरीदाबाद में ही हुई है।

बाजार: सभी तरह की दुकानें खुलेंगी

  • राज्य में बाजार पूरी तरह खुलेंगे। होटल, ढाबे और मिठाई की दुकानें भी खुलेंगी, लेकिन यहां से केवल होम डिलीवरी की छूट रहेगी।
  • दुकानों पर 5 से अधिक ग्राहक नहीं होने चाहिए। हाईवे पर टूरिस्ट काॅम्प्लेक्स भी खुलेंगे। लेकिन इन्हें केवल पैक्ड फूड ही देने की अनुमति होगी।

इंडस्ट्री: पूरे स्टाफ के साथ चलेंगे उद्योग

  • कंटेनमेंट जोन को छोड़कर पूरे हरियाणा में सभी उद्योगों को पूरे स्टाफ के साथ काम करने की इजाज़त।
  • डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्रों में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी को काम करने की परमिशन दे दी गई है।
  • कंटेनमेंट जोन में पड़ने वाले उद्योगों को परमिशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, ताकि कर्फ्यू के बाद पास के माध्यम से कार्य किया जा सके।
  • औद्योगिक क्षेत्र में कोई कोरोना मरीज मिलता है तो वहां सैनिटाइजेशन के लिए अवधि भी निर्धारित होगी।

कंस्ट्रक्शन: शत प्रतिशत छूट

  • राज्य में अब कंस्ट्रक्शन का काम गति पकड़ेगा। अब कंस्ट्रक्शन के काम के लिए परमिशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। जितनी जरूरत होगी, उतने श्रमिक लगाए जा सकेंगे।

खेल: स्टेडियम खुलेंगे, 1 बार में 1 टीम

  • स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्श खुलेंगे। व्यक्तिगत गेम के लिए 10 खिलाड़ी व एक कोच और टीम इवेंट में 18 खिलाड़ी और 2 कोच को अनुमति होगी।
  • एक टीम जाने के बाद ही दूसरी टीम प्रवेश करेगी। हालांकि, इससे पहले कोच और खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी।

परिवहन: रोडवेज बसें चलेंगी

  • प्रदेश के अंदर व बाहर 19 मई से बसें चलेंगी।
  • परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि जिन रूटों पर सवारियां कम होंगी, वहां पर मिनी बसें चलाई जाएंगी।
  • दूसरे प्रदेशों के साथ मंगलवार को वार्ता होगी।
  • प्रदेश में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड से भी बसों का संचालन शुरू होगा। हर बस में 30 सवारियां बैठेंगी।
  • ऑटो-रिक्शा व टैक्सी इस पर छूट को लेकर विचार किया जा रहा है। माना जा रहा है कि ऑटो व रिक्शा में एक सवारी की छूट रहेगी। टैक्सी में ड्राइवर व दो सवारी बैठ सकेंगी। टू-व्हीलर पर एक व्यक्ति ही होगा।

रजिस्ट्रियां: सुबह 9 से शाम 5 बजे तक

  • मंगलवार से समय सारिणी व संख्या में इजाफा करते हुए रजिस्ट्रियां सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होंगी। अब कार्यदिवस पर रजिस्ट्रियां नियमित रूप से होंगी।

हरियाणा में मरीजों का आंकड़ा 937 पहुंचा

  • सबसे ज्यादा गुरुग्राम में 211, फरीदाबाद में 159, सोनीपत में 137, झज्जर में 90, नूंह में 65, अंबाला में 42, पलवल में 39, पानीपत में 38, पंचकूला में 25, जींद में 20, करनाल में 19, रोहतक में 12, रेवाड़ी में 9, सिरसा, फतेहाबाद, व यमुनानगर में 8-8, महेंद्रगढ़ में 8, हिसार में 7, भिवानी में 6, कैथल में 5, चरखी-दादरी में 4, भिवानी में 3 संक्रमित मरीज हैं। इसके अलावा, मेदांता अस्पताल गुड़गांव में 14 इटली के नागरिकों को भी भर्ती करवाया गया था, जिन्हें हरियाणा ने अपनी सूची में जोड़ा है।

  • प्रदेश में अब कुल 598 मरीज ठीक हो गए हैं। इनमें गुरुग्राम में 114, फरीदाबाद में 77, सोनीपत में 93, नूंह में 60, झज्जर में 53, अंबाला में 40, पलवल 36, पानीपत में 30, पंचकूला में 23, जींद में 15, करनाल में 9, यमुनानगर में 8, सिरसा में 6, रोहतक में 4, महेंद्रगढ़ में 4, भिवानी और हिसार में 3-3, कैथल, कुरुक्षेत्र में 2-2, चरखी दादरी, फतेहाबाद 1-1 मरीज ठीक होकर घर लौट चुका है। 14 मरीज इटली के भी ठीक हुए हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
लॉकडाउन के चौथे चरण में बाजारों के साथ-साथ सड़क पर ट्रैफिक पहले की तरह नजर आने लगी है। यह तस्वीर करनाल के बाजार की है, जहां वाहनों की लंबी-लंबी कतार नजर आ रही हैं।


from Dainik Bhaskar /national/news/haryana-coronavirus-lockdown-live-corona-cases-update-may-19-gurugram-gurgaon-faridabad-sonipat-palwal-karnal-fatehabad-sirsa-latest-news-127317797.html
https://ift.tt/3g49NBx

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post