शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

क्या 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 21 सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे? वायरल मैसेज में आधा सच बताकर लोगों को भ्रमित किया जा रहा

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि 21 सितंबर से देश भर में 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुल जाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की थीं। दावा है कि इस गाइडलाइंस में ही स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है।

सच क्या है?

  • स्कूल खुलने का दावा अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के हवाले से किया जा रहा है। इसकी सच्चाई जांचने के लिए हमने गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई गाइडलाइन चेक कीं।
  • गाइडलाइन के मुताबिक, 30 सितंबर तक रेगुलर क्लास बंद रहेंगी। 21 सितंबर से सिर्फ वे स्टूडेंट्स टीचर से गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जा सकेंगे, जो कंटेनमेंट जोन में नहीं रहते। पैरेंट्स की लिखित मंजूरी भी लेनी होगी।
  • इससे कि 21 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ 9वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को टीचर का गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति मिली है। यानी, वायरल मैसेज में आधा सच बताकर लोगों को भ्रमित किया जा रहा है, जबकि इसमें स्कूल खुलने जैसा कुछ नहीं है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Fake News Exposé : Are schools across the country opening from September 21? In the message going viral, half the truth is being told


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EXQo77
https://ift.tt/3lNc5HP

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post