शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

आज शेड्यूल जारी होने के साथ शुरू होगी IPL की उलटी गिनती, सुप्रीम कोर्ट JEE-NEET टालने को लेकर 6 राज्यों की पिटिशन एक बार फिर सुनेगी

आज 4 सितंबर है, देश और दुनिया के अलग-अलग मोर्चों पर कई तैयारियां एक साथ चल रही हैं। एक तरफ चीन और भारत आमने-सामने हैं तो दूसरी ओर वायरस और वैक्सीन। 15 दिन में T20 क्रिकेट का रोमांच भी चढ़ने लगेगा जिसके मुकाबले आज तय हो जाएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं आज का न्यूज़ ब्रीफ ...

आज इन 6 इवेंट्स पर रहेगी नजर-

  • BCCI इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन के शेड्यूल का ऐलान करेगी। कोरोना के कारण इस बार IPL 19 सितंबर से यूएई में हो रही है।
  • JEE- NEET एग्जाम कराने को लेकर सुप्रीम कोर्ट अपने 17 अगस्त के फैसले के खिलाफ 6 गैर-भाजपा शासित प्रदेशों की रिव्यू पिटिशन पर सुनवाई करेगा।
  • दिल्ली में वित्त आयोग की आर्थिक सहयोग समिति के साथ अहम बैठक है, जिसमें GDP में बढ़ोतरी के उपाय, GST कलेक्शन जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।
  • उत्तराखंड में पवित्र हेमकुंड साहिब के कपाट सुबह 10 बजे खोले जाएंगे। 35 दिनों तक चलने वाली यात्रा में एक दिन में सिर्फ 200 श्रद्धालु ही जा पाएंगे।
  • JEE Mains और NEET की परीक्षा दे रहे छात्रों की मदद के लिए रेलवे 4 से 15 सितंबर के बीच राजस्थान, यूपी और बिहार से स्पेशल ट्रेनें चलाएगा।
  • सरकार की सोना बेचने वाली सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के बंद होने का आज आखिरी दिन है। RBI ने बॉन्ड की कीमत 5,117 रुपये प्रति ग्राम रखी है।

कल की महत्वपूर्ण खबरें जो आप जानना चाहेंगे -

  • ग्राहकों के हित में सुप्रीम कोर्ट का फैसला

लॉकडाउन के लोन मोरेटोरियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में लगातार दूसरे दिन सुनवाई हुई। कोर्ट ने बैंकों से कहा "जिन ग्राहकों के खाते 31 अगस्त तक एनपीए घोषित नहीं किए गए, उन्हें अब केस का निपटारा होने तक प्रोटेक्शन दिया जाए। ग्राहकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई न करें।" अगली सुनवाई 10 सितंबर को होगी।

पढ़ें पूरी खबर

  • चीन सीमा पर भारतीय सेना का दबदबा

लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी इलाके में भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं। यहां के चुशूल सेक्टर में पूरी रिजलाइन पर भारतीय सेना का दबदबा है। इसके अलावा, भारत उत्तरी पैंगॉन्ग इलाके में भी मजबूत स्थिति में है। माना जा रहा भारत का यह कदम चीन के साथ सैन्य और कूटनीतिक बातचीत में फायदा पहुंचाएगा।

पढ़ें पूरी खबर

  • स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल्स शुरू

भारत के स्वदेशी कोवैक्सिन के फेज-3 ट्रायल्स शुरू हो गए हैं। फेज-1 ट्रायल्स के नतीजे बता रहे हैं कि इस वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। मुख्य जांचकर्ता डॉ. ई. वेंकटा राव ने कहा कि यह देखने की कोशिश की जा रही है कि वैक्सीन से पर्याप्त एंटीबॉडी बनते हैं या नहीं।

पढ़ें पूरी खबर

  • पाक ने माना, कश्मीर पर दुनिया भारत के साथ

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने माना है कि कश्मीर मुद्दे पर दुनिया पाकिस्तान के साथ नहीं है। अल जजीरा चैनल को दिए इंटरव्यू में इमरान ने कहा- दुनिया के लिए भारत बहुत बड़ा और संभावनाओं वाला बाजार है। इन्हीं मजबूरियों के चलते कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ कोई आवाज नहीं उठाता।

पढ़ें पूरी खबर

  • वीआरएस से 2 हजार करोड़ बचाएगी SBI

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए नई वॉलंटरी रिटायरमेंट स्कीम (VRS) की घोषणा की है। इस स्कीम के तहत कुल 11 हजार 565 अधिकारी और 18 हजार 625 कर्मचारी VRS ले सकते हैं । बैंक को इस स्कीम से करीब 2 हजार करोड़ रुपए की बचत का अनुमान है।

पढ़ें पूरी खबर

  • अब जान लेते हैं 4 सितंबर का इतिहास
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अपने कमरे में सर्गेई ब्रिन (नीली शर्ट में) और लैरी पेज। इसी कमरे में पहली बार गूगल का मशहूर सर्च कोड लिखा गया था।
  • 1998 में आज ही के दिन गूगल की शुरुआत हुई थी। इसकी शुरुआत स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र सर्गेई ब्रिन और लैरी पेज ने प्रोजेक्ट 'बैकरब' के तहत की थी।
  • 4 सितंबर 1888 को 18 साल के मोहनदास करमचंद गांधी ने बैरिस्टर की पढ़ाई करने के लिए पोरबंदर से इंग्लैंड की समुद्री यात्रा शुरू की थी।
  • आज ही के दिन 1952 में ऋषि कपूर का जन्म हुआ था। राज कपूर के मंझले बेटे ऋषि को प्यार से सभी चिंटू बुलाते थे। इस साल 29 अप्रैल को ऋषि का निधन हो गया।
  • हिन्दी साहित्य के मशहूर लेखक, कवि और विचारक धर्मवीर भारती का निधन 4 सितंबर 1997 को हुआ था। उनकी पत्रिका 'धर्मयुग' आज भी याद की जाती है।
  • आखिर में धर्मवीर भारती की मशहूर कविता ‘एक वाक्य’


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Dainik Bhaskar (दैनिक भास्कर) Morning headlines; Here are today's top stories for you on IPL 2020 schedule release, china border tension, JEE exam 2020, Sushant Riya Case and much more on Bhaskar.com and Mobile App


from Dainik Bhaskar /national/news/ipl-2020-schedule-release-india-china-border-dispute-and-other-top-news-and-big-updates-with-dainik-bhaskar-morning-briefing-today-127681541.html
https://ift.tt/3lKCUMW

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post