बुधवार, 13 मई 2020

स्पेशल ट्रेनों के लिए 22 मई से वेटिंग लिस्ट जारी करेगा रेलवे, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी शुरू हो सकती हैं

एसी स्पेशल ट्रेन चलाने के बाद रेलवे जल्द ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी शुरू कर सकता है। रेल मंत्रालय ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड ने बुधवार को आदेश जारी किया। इसके मुताबिक,22 मई से स्पेशल एसी के साथ ही दूसरी ट्रेनों में भी वेटिंग लिस्ट वाले टिकट जारी किए जाने की घोषणा की गई है।

हालांकि, आरएसी वाले टिकट अभी जारी नहीं होंगे। रेलवे ने फर्स्ट एसी में 20 और स्लीपर में अधिकतम 200 तक वेटिंग तक टिकट बुक कराने की मंजूरी दी है। इसके साथ एसी चेयर कार, एग्जीक्यूटिव क्लास, सेकंड एसी और थर्ड एसी में भी वेटिंग टिकट बुक कराए जा सकेंगे। नई व्यवस्था 15 मई से बुक होने वाले टिकट पर लागू होगी।

किस श्रेणी में कितनी वेटिंग लिस्ट

श्रेणी वेटिंग लिस्ट
एसी चेयर कार 100
एक्जीक्यूटिव क्लास 20
फर्स्ट एसी 20
सेकंड एसी 50
थर्ड एसी 100
स्लीपर 200

आदेश से स्पष्ट है कि आने वाले दिनों और ट्रेनें भी चलेंगी
रेलवे बोर्ड द्वारा जोन को जारी किए गए इस आदेश से साफ हो गया है कि रेलवे आने वाले दिनों में एसी के अलावा दूसरी ट्रेनें भी चलाएगा। इसका मतलब छोटे शहरों में भी रेल सेवाएं शुरू होंगी। फिलहाल, स्पेशल एसी ट्रेन के जरिए दिल्ली से बड़े शहरों के बीच ही सेवा शुरू की गई है। हालांकि, इस संबंध में रेलवे की तरफ से कई आदेश नहीं आया है।

टिकट कैंसिलेशन के नियमों में भी बदलाव

स्पेशल ट्रेनों के टिकट कैंसिलेशन को लेकर रेलवे ने जो नियम जारी किए थे। इसमें भी बदलाव किया गया है। यात्रा से 24 घंटे पहले टिकट रद्द करने पर 50 फीसदी राशि ही वापस मिलती थी, जबकि 24 घंटे से कम समय में टिकट कैंसिल करने पर पूरा पैसा रेलवे के खाते में चला जाता था। नई व्यवस्था के तहत आम दिनों में टिकट रद्द करने पर जो शुल्क लगता था, स्पेशल ट्रेन के मुसाफिरों को भी उतना ही देना होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
रेलवे ने स्लीपर में अधिकतम 200 की वेटिंग लिस्ट तक टिकट बुक कराने की मंजूरी दी है।


from Dainik Bhaskar /national/news/railways-will-release-waiting-list-for-special-trains-from-may-22-mail-and-express-trains-may-also-start-127297358.html
https://ift.tt/2AisnoS

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post