मंगलवार, 9 जून 2020

अहमदाबाद में कोरोना का डर दूर करने के लिए गरबा, हिमाचल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुई परीक्षा

तस्वीरअहमदाबाद के एक अस्पताल की है।यहां एक्सरसाइज सेशनके दौरान डॉक्टर के गरबा करवाने से कोरोना से जूझ रहे मरीजों में उत्साह दौड़ गया। उत्साह के साथ मरीजोंने गरबा किया। पूर्वी अहमदाबाद के नरोडा क्षेत्र के एक अस्पताल की ये फोटो चर्चा का विषय बन गई। अहमदाबाद में गुजरात के सबसे अधिक कोरोना मरीज हैं। शहर में 14631 लोग संक्रमण की चपेट में हैं।

मास्क पहनकर 4335 स्टूडेंट्स ने दिया 12वीं बोर्ड का ज्याेग्राफी का पेपर

तस्वीर शिमला के एसएसएस लालपानी का एग्जाम सेंटर की है। लॉकडाउन के बाद एग्जाम आयोजित करने वाल हिमाचल देशभर में पहला राज्य बन गया है। हिमाचल बोर्ड ने सोमवार को 12वीं क्लास का ज्योग्राफी का पेपर 303 केंद्राें में आयोजित किया। इसमें 3748 रेगुलर स्टूडेंट्स व राज्य मुक्त विद्यालय के 587 स्टूडेंट्स शामिल हुए। इस दौरान लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया गया। फिजिकल डिस्टेंसिंग के साथ स्टूडेंट्स को सेंटर में बैठाया गया।

मानसून की पहली बारिश के बाद छाई हरियाली

तस्वीर मुंबई-पुणे हाइवे के बीच खंडाला घाट की है, जो मानसून की पहली बारिश में हरियाली की चूनर ओढ़ चुका है। निसर्ग तूफान के कारण इस इलाके में लगातार बारिश हो रही है। इस कारण पहाड़ों से झरने भी बहने लगे हैं। लॉकडाउन में मिली छूट के बाद खंडाला घाट की सर्पीली सड़कों पर वाहनों की आवाजाही भी दिखने लगी है। वहीं, सोमवार को सफर करने वाले लोग घाट की खूबसूरती को अपने कैमरे में कैद करते दिखाई दिए।

महिलाओं को सिर पर बर्तन रखकर पानी ना ढोना पड़े इसलिए बना दिए पहिएनुमा बर्तन

तस्वीर गुजरात केबनासकांठाजिले के धाना गांवकी है। महिलाओं को कई किलोमीटर तक पानी न ढोना पड़े इसलिए राज्य की एक संस्था ने पहिएनुमा ड्रम जैसा बर्तन बनाया है। इसमें पानी भरा जा सकेगा और इसे लुढ़काकर खींचा भी जा सकता है। संस्था ने गांव की कुछ महिलाओं को ये बर्तन मुफ्त में दिया है।

कोरोना को आमंत्रित करती कतार

तस्वीर रायपुर के पुलिस लाइन स्थित शराब की दुकान की है। यहां सोमवार को कोराेना संकट से बेफिक्र लोगों की लंबी लाइन लगी। लाइन इतनी लंबी थी कि मेन रोड के आधे भाग तक पहुंच गई। इस दौरान न तो किसी ने मास्क पहना हुआ था और न ही यह लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे।

पटन देवी मंदिर:अनूठे अंदाज में भक्तों को लगायातिलक

तस्वीरपटना सिटी के छोटी पटन देवी मंदिर की है। सोमवार को यहां आरती के बाद भक्तों ने भगवान के दर्शन किए। मंदिर मेंपुजारी अनूठे अंदाज मेंमें श्रद्धालु को तिलक लगाते नजर आए। वहीं, महावीर मंदिर में करीब दो हजार भक्त दर्शन के लिए पहुंचे।

सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक हुए महाकाल के दर्शन

तस्वीर उज्जैन के महाकाल मंदिर की है।79 दिन बाद सोमवार कोमहाकाल मंदिर में फिर से श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू हुआ। सोमवार को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक दर्शन हुए। शाम होते ही मंदिर रोशनी से जगमगा गया। हर साल श्रावण मास के शुरू होने पर मंदिर में लाइटिंग की जाती है लेकिन इस बार आषाढ़ मास में ही कर दी गई।

आस्था के साथ-साथ गाइडलाइन का पालन भी

तस्वीर दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर झंडेवालान की है। ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवारको यह मंदिर खोला गया। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भगवान के दर्शन किए। मंदिर परिसर में भक्तों ने प्रशासन द्वारा जारी सभी गाइडलाइन का पालन किया। संक्रमण से बचाव के लिएउन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया और मॉस्क भी पहना।

जय-जय-जय बजरंगबली

तस्वीर दिल्ली के प्राचीन हनुमान मंदिर की है। सोमवार को मंदिर खुलने के बाद सुबह से ही यहां भक्तों का तांता लगना शुरू हो गया। इस दौरान एक भक्त बजरंगबली का भेष धारण कर भक्ति में डूबा नजर आया।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अदा की नमाज

तस्वीर दिल्ली के जाम मस्जिद की है। ढाई महीने के लॉकडाउन के बाद सोमवार को कुछ प्रतिबंधों के साथमस्जिद खोल दी गई। इस दौरान सैकड़ों नमाजियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नमाज अदा की। सभी ने मास्क भी पहना हुआ था।

लॉकडाउन मेंटिटहरी ने बुलेट परबनाया आशियाना

तस्वीर गुजरात केहिम्मतनगर की है | स्थानीय निवासीईश्वरभाई प्रजापति को लॉकडाउन ने अनोखा अनुभव दे दिया। लॉकडाउन में उनकी बुलेट लंबे समय से एक ही जगह खड़ी रही तो टिटहरी ने इसमें घोंसला बनाकर अंडे भी दे दिए। अब ईश्वरभाई कहते हैं, जब तक अंडे से बच्चा निकल कर उड़ने लायक नहीं होगा, मैं बुलेट नहीं चलाउंगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
In order to overcome the fear of corona in Ahmedabad, the doctors conducted the patients garba, the examination started with social distancing in Himachal


from Dainik Bhaskar /local/delhi-ncr/news/in-order-to-overcome-the-fear-of-corona-in-ahmedabad-the-doctors-conducted-the-patients-garba-the-examination-started-with-social-distancing-in-himachal-127390965.html
https://ift.tt/2zjnbBa

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post