गुरुवार, 21 मई 2020

14 साल तक के बच्चों को छोड़ सभी के लिए आरोग्य सेतु ऐप जरूरी, फ्लाइट के टाइम से कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचना होगा

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि 25 मई से कुछ डोमेस्टिक फ्लाइट शुरू हो जाएंगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने आज पैसेंजर के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी कर दिया है। 14 साल तक के बच्चों को छोड़ बाकी सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। एयरपोर्ट बिल्डिंग में एंट्री से पहले ही थर्मल स्क्रीनिंग होगी। एएआई ने एसओपी में क्या कहा है, सवाल-जवाब में समझिए-

एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए वाहनों के क्या इंतजाम होंगे?
एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक राज्य सरकारों और प्रशासन से पब्लिक ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट टैक्सी उपलब्ध करवाने के लिए कहा है। ताकि, यात्रियों और एयरपोर्ट स्टाफ को कनेक्टिविटी मिल सके। पर्सनल व्हीकल से भी जा सकेंगे।

एक व्हीकल में कितने लोग बैठ सकेंगे?
एएआई ने यह साफ नहीं बताया है, सिर्फ इतना कहा है कि तय संख्या में ही लोगों को बैठने की इजाजत होगी। ये नियम एयरपोर्ट स्टाफ और यात्रियों के लिए लागू होगा।

फ्लाइट के टाइम से कितनी देर पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा?
कम से कम दो घंटे पहने पहुंचना जरूरी होगा। एयरपोर्ट टर्निनल में उन पैसेंजर को ही एंट्री मिलेगी, जिनकी फ्लाइट अगले चार घंटे में होगी।

पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट जरूरी होंगे?
सभी यात्रियों को मास्क और गलव्ज पहनना जरूरी होगा।
आरोग्य सेतु ऐप में ग्रीन सिग्नल नहीं हुआ तो?
14 साल तक के बच्चों को छोड़ सभी को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा। एंट्री गेट पर इसकी जांच की जाएगी। जिनके ऐप में ग्रीन सिग्नल नहीं होगा, उन्हें एंट्री नहीं मिलेगी।

थर्मल स्क्रीनिंग कहां होगी?
एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में एंट्री से पहले ही एक तय जगह पर स्क्रीनिंग जोन से गुजरना होगा। इसके लिए थर्मल स्क्रीनिंग स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ये तस्वीर कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की है, जहां वंदे भारत मिशन के तहत सोमवार को ढाका से भारतीयों की वापसी हुई।


from Dainik Bhaskar /national/news/sop-for-domestic-air-traveller-arogya-setu-app-is-required-for-all-except-children-up-to-14-years-must-arrive-at-least-2-hours-before-flight-time-127324759.html
https://ift.tt/2TqNo7I

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post