गुरुवार, 21 मई 2020

83 नए पॉजिटिव केस मिले, तीन की मौत; पाली में कोरोना मृतकों की अस्थियां रात में प्रदूषित नदी में दफनाई

राजस्थान में गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव के 83 नए केस सामने आए। इनमें डूंगरपुर में 28, उदयपर में 10, नागौर और जयपुर में 8-8, राजसमंद और बीकानेर में 6-6, अलवर में 4, कोटा, भीलवाड़ा, अजमेर, झुंझुनू और बाड़मेर में 2-2, झालावाड और जैसलमेर में 1-1 संक्रमित मिला। वहीं, यूपी से आया एक व्यक्ति भी पॉजिटिव पाया गया। जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 6098 पहुंच गई। साथ ही राज्य में तीन मौत भी रिकॉर्ड की गई। इनमें भरतपुर, जयपुर और सीकर में 1-1 ने दम तोड़ा।

पाली: कोरोना मृतकों की अस्थियां रात में प्रदूषित बांडी नदी में दफनाई
कोरोना संक्रमिताें की मौत के बाद उनकी देह की राख तथा अस्थियों को गंदगी मेंं दफनाया जा रहा है। शहर में अब तक कोरोना महामारी की चपेट में आकर एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हुई है। एक शव जोधपुर में ही सुपुर्द-ए-खाक किया गया, जबकि शेष दो का पाली के हिंदू सेवा मंडल में अंतिम संस्कार कराया गया। वहीं,दो मरीजों की मौत इस स्टिंग के बाद हुई है। मृतकों की अस्थियों को सम्मानपूर्वक विसर्जित करने के बजाय उनको शहर की प्रदूषित बांडी नदी में जेसीबी से गड्ढा खुदवाकर गंदगी में ही दफनाया जा रहा है। 'भास्कर'ने इसे लेकर कुछ जागरूक लोगों के साथ दो दिन तक रात में स्टिंग किया तो काफी खौफनाक नजारा सामने आया। शहर में कोरोना से दो मौताें के बाद उनका दाह संस्कार हिंदू सेवा मंडल में स्थापित विद्युत शव दाह गृह में किया गया था। इनकी मौत के बाद बांगड़ अस्पताल प्रशासन ने देह जलने के बाद बची हुई राख तथा अस्थियों को नगरपरिषद के सफाई कर्मचारियों को सौंप दी। रात 12 बजे दो सफाई कर्मचारी पीपीई किट पहनकर अपने हाथ में एक बोरे में भरी हुई यह अस्थियां लेकर मस्तान बाबा स्थित अग्निशमन केंद्र की चारदीवारी के पास पहुंचे। यहां पर पहले से ही जेसीबी लेकर नगरपरिषद का कर्मचारी पहुंच चुका था। पहले गड्ढा खोदा गया। बाद में बोरे में भरी हुई अस्थियों को इनमें डालकर वापस मिट्टी भरकर उसे समतल कर दिया गया। चौंकाने वाली बात तो यह है कि यह अस्थियां उस जगह पर विर्सजित की गई, जहां गंदगी पड़ी हुई हैं। इस दौरान सफाई कर्मचारियाें से पूछने पर उनका कहना था कि हमें कोरोना से मृतक की अस्थियां दी गई हैं। इसीलिए वे इसमें दफना रहे हैं।

बाहर से आने वालों को क्वारैंटाइन जरूर करें, कोताही न हो : गहलोत
सीएम अशोक गहलोत ने निर्देश दिए किप्रदेश के जिन जिलों में बाहर से आने वाले प्रवासियों की संख्या अधिक है, वहां क्वारैंटाइन व्यवस्थाएं पुख्ता रखी जाएं। बाहर से आए लोगों को अनिवार्य रूप से क्वारेंटाइन किया जाए। इसमें कोई लापरवाही न हो। होम क्वारेंटाइन की सख्ती से पालना कराएं। उल्लंघन करने वालों को संस्थागत क्वारंटाइन में भेज दिया जाए। जिन जिलों में प्रवासी अधिक संख्या में आ रहे हैं। वहां जिला स्तर पर जांच सुविधाओं को और सुदृढ़ किया जाए।

प्रवासी मजदूरों को 2 माह के लिए 5 किग्रा प्रति व्यक्ति निशुल्क गेहूं का होगा वितरण
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश चन्द मीना ने बताया कि लॉक डाउन के कारण अन्य राज्यों से लौट रहे ऐसे प्रवासी मजदूर जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में चयनित नहीं है, उन्हें दो महीने (मई-जून) के लिए प्रति व्यक्ति 5 किग्रा गेहूं प्रतिमाह निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा। अन्य राज्यों से आए राज्य के निवासी व्यक्तियों के अलावा उनको भी शामिल किया जाएगा जो राज्य में कार्य कर रहे अन्य राज्य के व्यक्ति जिनके कोरोना से उद्योग धंधे बन्द होने से रोजगार विहीन हो गए और अपने गृह राज्य नहीं जा सके। प्रदेश में विशेष श्रेणी के परिवारों तथा प्रवासी मजदूरों का शीघ्र सर्वे कर चिन्हीकरण करवाया जा रहा है।

भरतपुर केऊंचा नगला बॉर्डर पर कांग्रेस द्वारा भेजी गई बसें खड़ी होने के बावजूद अधिकांश प्रवासी श्रमिकों को पैदल ही जाना पड़ा।


भीलवाड़ा में पिता के साथ चार महीने की मासूम में भी संक्रमण की पुष्टि

भीलवाड़ा जिले में दो और पॉजिटिव रोगी मिले। इस बार एक पिता और उसकी चार महीने की बेटी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में चार महीने की बच्ची के पॉजिटिव मिलने का यह पहला मामला है। इसी के साथ जिले में पॉजिटिव रोगियों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है।

डूंगरपुर केआइसोलेशन वार्ड में 7 माह के बच्चे की मौतजिला अस्पताल परिसर के नए भवन में स्थापित कोविड-19 डेडीकेटेट आइसोलेशन अस्पताल में मंगलवार देररात अपने माता-पिता के साथ आए सात माह के बच्चे की हालत बिगड़ने के बाद मौत हो गई। पीएमओ डॉ. कांतिलाल मेघवाल ने बताया कि बच्चे की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं पॉजिटिव वार्ड में भर्ती 55 वर्षीय एक प्रौढ़ को सांस लेने में ज्यादा तकलीफ होने पर उसे आईसीयू में भर्ती किया गया है। फिलहाल प्रौढ़ की हालत ठीक बताई गई है।

बांसवाड़ा: कुवैत में कोरोना से अधेड़ की मौत, शव वहीं दफनाया, परिजनों ने घाटोल में पुतले का किया अंतिम संस्कार

बांसवाड़ा में घाटोलकस्बे के नरवाली गांव के 45 वर्षीय अधेड़ की कोरोना से कुवैत के अस्पताल में गत 19 मई को मौत हो गई। उसके शव को कुवैत में ही दफनाया गया। इधर, परिजनों को सूचना मिली तो उन्होंने बुधवार को एक प्रतीकात्मक पुतला बनाकर रीति-रिवाजों के साथ अंतिम संस्कार किया। अधेड़ 22 साल से कुवैत में नौकरी कर रहा था।

बांसवाड़ा में परिजनों ने पुतले का किया अंतिम संस्कार।

33 में से 32 जिलों में संक्रमण पहुंचा

  • प्रदेश में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस जयपुर में हैं। यहां 1675 (2 इटली के नागरिक) संक्रमित हैं। इसके अलावा जोधपुर में 1175 (इनमें 47 ईरान से आए), उदयपुर में 430, कोटा में 339, अजमेर में 268, डूंगरपुर में 261, पाली में 217, चित्तौड़गढ़ में 167, टोंक में 156, नागौर में 221, भरतपुर में 129, जालौर में 108, भीलवाड़ा में 84, जैसलमेर में 74(इनमें 14 ईरान से आए), बांसवाड़ा में 75, बीकानेर में 71, झुंझुनूं में 71, झालावाड़ में 52मरीज मिले हैं। उधर, दौसा में 39, धौलपुर में 28, अलवर में 40, चूरू में 52, राजसमंद में 67, सिरोही में 70, हनुमानगढ़ में 14, सीकर में 64, सवाई माधोपुर में 17, बाड़मेर में 52, करौली में 10, प्रतापगढ़ में 7 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। बारां में 5 संक्रमित मिले हैं। श्रीगंगानगर में एक पॉजिटिव मिला। जोधपुर में बीएसएफ के 50 जवान भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। वहीं दूसरे राज्यों से आए 9लोग पॉजिटिव मिले।

  • राजस्थान में कोरोना से अब तक 150 लोगों की मौत हुई है। इनमें जयपुर में 78 (जिसमें चार यूपी से), जोधपुर में 17, कोटा में 13, भरतपुर और अजमेर में 5, सीकर, पाली और नागौर में 4-4, बीकानेर में 3, जालौर, करौली, अलवर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में 2-2, उदयपुर, बांसवाड़ा, चूरू, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर और टोंक में 1-1 की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरे राज्य से आए एक व्यक्ति की भी मौत हुई।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर पाली की है। जहां बांडी नदी में एक स्थान पर जमा गंदगी के बीच जेसीबी से गड्‌ढा खोदकर कोरोना पॉजिटिव मृतक की अस्थियां दफनाता नगर परिषद का कर्मचारी।


from Dainik Bhaskar /national/news/rajasthan-coronavirus-outbreak-lockdown-live-corona-cases-update-may-21-jaipur-jodhpur-udaipur-kota-ajmer-dungarpur-bharatpur-latest-news-127324738.html
https://ift.tt/2WMqQjQ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post