गुरुवार, 21 मई 2020

राज्य में 4 लाख लोग क्वारैंटाइन किए गए, अब तक 10 हजार से ज्यादा हुए ठीक; दो और पुलिस कर्मियों की हुई मौत  

महाराष्ट्र में अबतक 10,318 मरीज कोरोनावायरस को मात देकर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटों मे यहां 679 लोग ठीक हुए हैं। खास यह है कि इनमें 6,460 मरीज मुंबई के हैं।राज्य में कोरोना के 2,250 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 1,372 केस मुंबई के हैं। राज्य में अब तक 39,297 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वायरस की वजह से पिछले 24 घंटे में 65 और लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 41 मौतें मुंबई में हुईं। इसे लेकर मुंबई में मृतकों का आंकड़ा 841 तक पहुंच गया है, जबकि राज्य में 1,390 मरीजों की जान इससे गई है।

धारावी में अबतक 1378 संक्रमित मरीज, 56 की मौत
धारावी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नये मामले सामने आये जिससे क्षेत्र में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर 1378 हो गयी है। बीएमसी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके के माटुंगा लेबर कॉलोनी में छह मामले सामने आये हैं। धारावी में अब तक कुल 56 लोगों की मौत हुई है।

मुंबई में केंद्रीय बल द्वारा सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने के बाद बुधवार को चूनाभट्टी इलाके में फ्लैग मार्च किया गया।

दो और पुलिसकर्मियों की हुई मौत

कोरोना से मुंबई के दो और पुलिसकर्मियों की बुधवार को मौत हो गई। इनमें से एक हवलदार विक्रोली पार्कसाइट पुलिस स्टेशन में तैनात थें, जबकि दूसरे की पोस्टिंग सहार में ट्रैफिक पुलिस में थी। हवलदार को करीब एक सप्ताह पहले एक सरकारी अस्तपाल में भर्ती कराया गया था। ट्रैफिक सिपाही की तबीयत दो दिन पहले बिगड़ी। सरकार ने ऐलान किया है कि, जिन पुलिसकर्मियों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते होगी उनके परिजनों को 65 लाख का आर्थिक अनुदान दिया जाएगा। साथ ही परिवार एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

4 लाख लोग किए गए क्वारैंटाइन
पिछले 9 दिन में राज्य में होम क्वारैंटाइन के मामलों में 58% की बढ़ोतरी हुई है, वहीं इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन के मामलों में यह बढ़ोतरी 46 प्रतिशत है। 10 मई को राज्यभर में होम क्वारैंटाइन में 2,44,327 और इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन में 14,465 लोग थे। 19 मई को होम क्वारैंटाइन में रहने वालों की संख्या 58 प्रतिशत बढ़कर 3,86,192 और इंस्टिट्यूशनल क्वारैंटाइन में रहने वालों की संख्या 46% बढ़कर 21,150 हो गई। इस हिसाब से कुल क्वारैंटाइन लोगों की संख्या 4 लाख तक पहुंच गई है।

मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन के बहार धूप से बचने के लिए अपने बच्चों के साथ छाते के नीचे बैठा एक प्रवासी मजदूर।

लॉकडाउन के दौरान राज्य में तकरीबन 60 हजार वाहन हुए जब्त

मुंबई पुलिस के अनुसार, ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने के आरोप में अब तक 1,118 मामले दर्ज किए हैं, जिनमें से 181 दक्षिण, 213 मध्य, 213 पूर्व, 179 पश्चिम और 332 उत्तर प्रादेशिक विभाग में मामले दर्ज किए गए हैं। पूरे राज्य में अवैध वाहनों से संबंधित 1,317 मामले पुलिस ने मंगलवार को दर्ज किए। वहीं, 20,926 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जबकि 59,709 वाहन जब्त किए गए।

डोर-टू-डोर अखबार वितरण पर जल्द फैसला संभव: उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि घर-घर अखबार पहुंचाने पर लगी रोक अस्थायी है और इसे हटाने के बारे में मौजूदा स्थिति का आकलन कर जल्द फैसला लिया जाएगा। अखबार वितरकों के साथ बैठक के बाद ठाकरे ने कहा कि अखबारों को घर-घर पहुंचाने पर रोक लगाने का फैसला कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लिया गया था। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चौथे चरण में रेड जोन तथा कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित है। ठाकरे ने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य आपदा को देखते हुए अखबार वितरण पर रोक है लेकिन जल्द समाधान निकाला जाएगा।

बिना अनुमति छुट्टी पर जाने पर अधिकारी पर केस दर्ज

अहमदनगर उप क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) से एक मोटर वाहन निरीक्षक (एमवीआई) के खिलाफ लॉकडाउन के दौरान आदेशों की अवहेलना कर मुख्यालय से बाहर जाने के लिए मामला दर्ज किया गया है। निरीक्षक कथित रूप से कलेक्टर की पूर्व अनुमति के बिना छह मई से मेडिकल लीव पर पुणे गया था। पुणे रेड जोन में है। कलेक्टर ने चार मई को निर्देश दिया था कि अहमदनगर आरटीओ के एमवीआई, सहायक एमवीआई और चालक बिना पूर्व अनुमति के जिले से बाहर न जाएं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुंबई के एनटॉप हिल इलाके में स्थित कस्टम ग्राउंड से बेस्ट की बसों में भर कर प्रवासी मजदूरों को अलग-अलग राज्यों की सीमाओं तक भेजा जा रहा है।


from Dainik Bhaskar /national/news/4-lakh-people-have-been-quarantined-in-the-state-so-far-more-than-10-thousand-have-been-fine-two-more-police-personnel-died-127324745.html
https://ift.tt/36iq8Oh

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post