गुरुवार, 21 मई 2020

ऑनलाइन सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने वकील से कहा- आप हमें दिख नहीं रहे, लगता है अदृश्य हैं

सुप्रीम कोर्ट में वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग से सुनवाई के दाैरान तकनीकी खामियाें के कारण कई बार दिक्कताें का सामना करना पड़ रहा है। इससे कई बार अजीबो-गरीब हालात देखने काे मिलते हैं। कभी सुनवाई के दाैरान किसी वकील की आवाज सुनाई नहीं देती है, तो कभी किसी की तस्वीर ही गायब हाे जाती है।

ऐसी ही परेशानी वकीलों को भी हो रही है।बुधवार काे एक मामले की सुनवाई के दाैरान वकील को वीडियाे में नहीं दिखने पर चीफ जस्टिस एसए बाेबड़े ने चुटकी ली और कहा कि लगता है आप अदृश्य वकील हैं।

पहला वाकया: वकील ने कैमरा चालू नहीं किया

एक मामले की बुधवार काे सुनवाई के दौरान वकील ने खुद का कैमरा चालू नहीं किया। उन्हें वह चालू करना नहीं आ रहा था, जिसकी वजह से वकील की स्क्रीन ब्लैंक दिखाई दे रही थी। जजों को उनकी केवल आवाज सुनाई दे रही थी। इस पर चीफ जस्टिस बोबड़े ने पूछा कि वकील कहां हैं? हमें वह दिखाई नहीं दे रहे। जवाब में वकील ने कहा कि मुझे आप दिख रहे हैं। मैं तो यहीं हूं।

दूसरा वाकया- कार में बैठकर दे रहा था दलीलें
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ सुुनवाई कर रही थी। तभी जस्टिस चंद्रचूड़ ने देखा कि वकील कार में बैठकर दलीलें दे रहे हैं। उन्होंने वकील से पूछा- क्या आप कार में बैठे है? जवाब मिला- चैंबर खुल नहीं पाया। सुनवाई का नंंबर आ गया था, इसलिए कार में बैठकर फोन सेे कनेक्ट होकर दलीलें दे रहा हूं। जस्टिस चंद्रचूड़ ने वकील के हेडफोन की ऑडियो क्वालिटी की तारीफ की।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
तस्वीर 23 मार्च 2020 की है। जब सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हुई थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2AOzw0D
https://ift.tt/2zgm0Cr

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post