शनिवार, 25 जुलाई 2020

कोरोना से बड़ी भूख, स्टेशन पर पड़ा अनाज बना बुजुर्गों का निवाला; दंतेवाड़ा में मजबूरी बना ताड़ के पेड़ का पुल

झारखंड के पलामू में डाल्टनगंज रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को कुछ बुजुर्ग महिलाएं चावल और गेहूं के रैक अनलोड होने के बाद प्लेटफॉर्म पर गिरे हुए अनाज को चुन रही थीं। पेट की आग के सामने उनके लिए न तो कोरोना का कोई डर था और न मास्क बांधने और कोरोना पर दी गई हिदायत को न मानने पर भारी-भरकम जुर्माना का। गेहूं चुनने में जुटीं बुधिया, लगनी और धनोइया को जब कोरोना और मास्क के बारे में बताया तो उनका जवाब यही था कि सबसे बड़हन बीमारी त ई पेट बा बाबू।

नाले पर पेड़ रखकर आना-जाना कर रहे 45 परिवार

यह तस्वीर रायपुर के दंतेवाड़ा जिले की है। यहां के नकुलनार से ग्राम पंचायत पखनाचूहा के पटेलपारा तक जाने के लिए नाले पर पुलिया नहीं है। ग्रामीणों ने जुगाड़ से नाले पर ताड़ का पेड़ रख पुलिया बनाई है, इसी के सहारे पखनाचूहा पंचायत के 45 परिवार आना-जाना कर रहे हैं। नाले पर पुलिया नहीं होने से ग्रामीणों को सालों से परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके बावजूद ग्रामीण नक्सली दहशत के चलते खुलकर मांग नहीं कर रहे हैं।

उफनते नाले में खतरनाक होगी ऐसी छलांग

यह तस्वीर रायपुर के नवगढ़ ब्लॉक के एक गांव की है। यहां के ग्राम केसला कंजी नाला में इस समय भरपूर पानी है। शुक्रवार को इस पर पुल से 6 फीट नीचे पानी बह रहा था। इसकी रफ्तार भी बहुत ही ज्यादा है। इसके बावजूद यहां बच्चे पानी में छलांग मारकर हादसे को न्योता देते नजर आए।

टैंकर से अमोनिया का रिसाव, 45 मिनट दहशत में रहे लोग

जयपुर के शिवदासपुरा के पास एक बड़ा हादसा होने से बच गया। शुक्रवार शाम को टैंकर से अमोनिया का रिसाव होने से 45 मिनट तक दहशत में लोग रहे। पुलिस ने टैंकर की तरफ आने वाले मार्ग को बंद कर लोगों की आवाजाही रोक दी। हादसे के बाद टैंकर चालक वाहन छोड़ भाग गया। टैंकर पर लिखे नंबरों के आधार पर उसके मालिक से संपर्क किया जा रहा है। टैंकर कोटा से जगतपुरा की तरफ जा रहा था।

यहां से गुजरेगी डबल डेकर मालगाड़ी

हरियाणा के सोहना में अरावली की पहाड़ियों में बन रही एक किमी लंबी टनल की खुदाई का काम पूरा हो गया है। शुक्रवार को यहां अंतिम ब्लास्ट किया गया। टनल बनने के बाद इस कॉरिडोर की दूरी 50 किमी कम हो जाएगी। यह दुनिया की सबसे लंबी इलेक्ट्रिफाई टनल होगी। यहां से डबल डेकर मालगाड़ी गुजरेगी। टनल 14.2 मीटर चौड़ी और 10.5 मीटर ऊंची होगी। इसमें से 25 टन एक्सल लोड वाली मालगाड़ी 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकेगी। 84 हजार करोड़ की लागत से बन रहे ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर 2022 तक तैयार होने की संभावना है।

कमल के फूलों ने ढंक लिया तालाब

छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के डौंडी के राजा तालाब की खूबसूरती बढ़ गई है। यहां चारो ओर हरियाली की चादर बिछ गई है। तालाब को कमल के फूलों और पत्तियों ने पूरी तरह ढंक लिया है। इसका वानस्पतिक नाम नेलुम्बो न्युसिफेरा है। वेद-पुराणों में सहस्त्र दल वाले कमल का उल्लेख है, लेकिन इस कमल को कम लोगों ने ही देखा होगा।

1.5 इंच बारिश, 15 गांव का संपर्क टूटा

रायपुर के धमतरी जिले में बीते एक हफ्ते से धूप-छांव के बीच रुक-रुककर बारिश हो रही है। बीते 24 घंटे में जिले में डेढ़ इंच पानी गिरा है। नगरी ब्लॉक में अच्छी बारिश होने से नदी, नाले उफान पर है। नगरी से बोराई को जोड़ने वाली आठदहरा रपटा के ऊपर करीब 3 फीट पानी बह रहा है, जिससे 15 से अधिक गांव का संपर्क ब्लॉक मुख्यालय से टूट गया है। सुरक्षा के लिए नदी किनारे बोराई पुलिस की टीम तैनात है।

छलक आया बुजुर्ग का दर्द

उदयपुर के भींडर कस्बे में कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति का 10 वर्षीय बेटा भी शुक्रवार को संक्रमित मिला। मेडिकल टीम उसे लेने पहुंची। बच्चा एंबुलेंस की ओर बढ़ा तो दादी भी पीछे-पीछे चल दी, लेकिन बैरिकेड के पास पहुंचकर रो पड़ी। आंचल से आंखें पोंछते हुए पुलिस और मेडिकल टीम से बोली- म्हारे पोता रो ध्यान राखजो। टीम ने वृद्धा को हौसला दिया।

सीकर में सक्रिय हुआ मानसून

राजस्थान के सीकर में बीते 34 दिन में 137 मिमी बारिश हुई। शुक्रवार को हर्ष पर्वत पर दिनभर इसी तरह का नजारा था। बादल पहाड़ों से छूते हुए गुजर रहे थे, मानो बरसने के लिए नीचे उतर रहे हों। बीते 5 दिन में यहां 49 एमएम बारिश हुई। अब खाली पड़े बांधों को मूसलाधार का इंतजार है।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Big epidemic 'hunger' from Corona, elderly food made at cereals lying at station; Palm tree bridge became a compulsion in Dantewada


from Dainik Bhaskar /national/news/big-epidemic-hunger-from-corona-elderly-food-made-at-cereals-lying-at-station-palm-tree-bridge-became-a-compulsion-in-dantewada-127550110.html
https://ift.tt/2D6Cq1E

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post