सोमवार, 18 मई 2020

अमेरिका के 50 में से 19 राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर घटी; 30 राज्यों में लॉकडाउन में ढील दी गई

अमेरिका के 50 राज्यों में से 19 में कोरोना संक्रमण की दर घट गई है। तीन राज्यों में संक्रमण की दर बढ़ी हैजबकि अन्य में स्थिर है। जिन राज्यों में संक्रमण दर कम हुई है, उनमें न्यूयॉर्क, मैसाचुसेट्स, हवाई और अलास्का प्रमुख हैं। इधर, न्यू ओरलीनस में जहां अप्रैल में रोजाना सैकड़ों मामले सामने आ रहे थे, वहां संक्रमण के अब रोज 50 से भी कम केस आ रहे हैं।

यहां सोमवार से मीट प्लांट दोबारा खुलेंगे। इनमें सैकड़ों कर्मचारी काम पर लौटेंगे। दो तिहाई अमेरिकी राज्यों का मानना है कि स्थिति सुधर रही है। देश के 30 राज्यों ने लॉकडाउन में ढील दी है। 11 राज्यों ने कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन में ढील दी है। 4 राज्य अगले हफ्ते लॉकडाउन में ढील देने जा रहे हैं। जबकि पांच राज्यों में अब भी सख्त लॉकडाउन है।

लॉकडाउन में ढील के बावजूद लोगों ने 'स्टे एट होम' का पालन किया
अमेरिका में लॉकडाउन में ढील के तहत बीच, जिम, रिटेल दुकानें, रेस्तरां, बार, सैलून, थियेटर, उद्योग, ऑफिस, पूजा स्थल खोलने की अनुमति दी गई है। यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य है। ज्यादातर अमेरिकियों ने मार्च से ही कोरोना को लेकर लॉकडाउन का सख्ती से पालन करना शुरू कर दिया था। इससे संक्रमण रोकने में मदद मिली।

मार्च के दूसरे पखवाड़े में स्कूल और कई कार्यस्थल बंद कर दिए गए थे। यहां तक कि अप्रैल में जब कई राज्यों ने लॉकडाउन में ढील देनी शुरू की, तब भी 43.8 फीसदी लोगों ने स्टे एट होम का अच्छी तरह पालन किया।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होने पर केस बढ़े- रिपोर्ट
येल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में बीच-बीच में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यह था कि यहां नर्सिंग होम्स, जन सेवा कार्यालयों और फूड प्रोसेसिंग प्लांट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से नहीं किया गया। जबकि काउंटियों में केस ज्यादा नहीं बढ़े।
यहां 70 फीसदी आबादी काउंटियों में रहती है
अमेरिका की 70 फीसदी आबादी काउंटियों में रहती है। यहां लोग सामान्य तौर पर ही घर से ज्यादा नहीं निकलते। इसलिए संक्रमण रुकने में मदद मिली। अगर अमेरिका में स्टे एट होम का पालन नहीं किया जाता तो अप्रैल के आखिरी तक 1 करोड़ और लोग संक्रमित हो जाते। अमेरिका में अब तक 15 लाख 7 हजार 798 मामले सामने आए हैंजबकि अब तक 90 हजार 113 मौतें हो चुकी हैं।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में बीच-बीच में अचानक कोरोना के मामले बढ़ने का कारण यह था कि यहां नर्सिंग होम्स, जन सेवा कार्यालयों और फूड प्रोसेसिंग प्लांट में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ठीक से नहीं किया गया। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/367yKr7
https://ift.tt/2TgmKhD

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post