सोमवार, 18 मई 2020

हीथ्रो एयरपोर्ट प्रमुख बोले- संक्रमण से ठीक हुए लोगों के लिए इम्युनिटी पासपोर्ट बने, ताकि अर्थव्यवस्था सुधरे

दुनिया के सबसे व्यस्त ब्रिटेन के हीथ्रो एयरपोर्ट के प्रमुख जॉन हॉलैंड काये ने ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’ व्यवस्था को लागू करने की वकालत की है। उन्होंने इसके तहत कोरोनावायरस से स्वस्थ होने वालों को रिस्क फ्री का सर्टिफिकेट देने के साथ ही इसे दुनियाभर में लागू करने का प्रस्ताव रखा है।

इस व्यवस्था से यात्रा से पहले ही उस शख्स को यह पता होगा कि इस इम्युनिटी पासपोर्ट के जरिए उसे दूसरे देश में जाने की इजाजत है। ऐसे लोग छुट्टियों पर भी जा सकेंगे। उन्होंने अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए कोरोना के कम जोखिम वाले देशों के बीच फिर से उड़ान सेवा शुरू करने पर भी बल दिया है।

ब्रिटेन में हवाई यात्रियों की संख्या 97% घटी
जॉन हॉलैंड ने रविवार को एक टीवी शो में कहा कि ब्रिटेन में यात्रियों की संख्या 97% घटकर 5-6 हजार रह गई है, जबकि संक्रमण फैलने से पहले रोजाना 2.5 लाख हुआ करती थी। यह ब्रिटेन में एयर ट्रैफिक का अब तक का सबसे निचला स्तर है। आशंका है कि यह लंबे समय तक यूं ही रहेगा।

इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए हमारी सरकार से अपील है कि अंतरराष्ट्रीय मानक पर अन्य देशों के साथ मिलकर काम हो, ताकि कोरोना से कम प्रभावित देशों के बीच विमान सेवाएं फिर से बहाल हो सकें। इसके लिए यह जरूरी है कि उन लोगों को इम्युनिटी पासपोर्ट या रिस्क फ्री सर्टिफिकेट जारी किया जाए, जो कोरोनावायरस से ठीक हो चुके हैं।

भारत में इम्युनिटी पासपोर्ट पर अभी विचार नहीं
देश में इम्युनिटी पासपोर्ट पर अभी विचार नहीं हो रहा है। डीजीसीए के अनुसार अभी केवल मंत्रालय से जारी लाॅकडाउन के नियमों का पालन किया जाएगा। हालांकि, एयरलाइंस कंपनियों को फ्लाइट ऑपरेशंस के दौरान कोरोनासंबंधी गाइडलाइन जारी की गई है, जिसे फालो करना होगा।



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
ब्रिटेन में यात्रियों की संख्या 97% घटकर 5-6 हजार रह गई है, जबकि संक्रमण फैलने से पहले रोजाना 2.5 लाख हुआ करती थी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/368HJIn
https://ift.tt/368ZwPE

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

If you have any doubt, please let me know.

Popular Post